नयागांव इनायततपुर में तेंदुए के डर से ग्रामीण सहमे

संवाद सहयोगी गढ़मुक्तेश्वर खादर क्षेत्र के गांव नयागांव इनायतपुर में तेंदुए ने एक बार फिर लोगो

By JagranEdited By: Publish:Wed, 09 Sep 2020 08:23 PM (IST) Updated:Wed, 09 Sep 2020 08:23 PM (IST)
नयागांव इनायततपुर में तेंदुए के डर से ग्रामीण सहमे
नयागांव इनायततपुर में तेंदुए के डर से ग्रामीण सहमे

संवाद सहयोगी गढ़मुक्तेश्वर

खादर क्षेत्र के गांव नयागांव इनायतपुर में तेंदुए ने एक बार फिर लोगों में दहशत पैदा कर दी है। हालात ये हैं कि कभी वह वाहनों की लाइटों के सामने खड़ा हो जाता है तो कभी ग्रामीणों के सामने। ग्रामीणों की सूचना पर वन विभाग की टीम ने एक किसान के खेत में पिजरा लगा दिया है। पिजरे में उसे पकड़ने के लिए मांस के टुकड़े भी रख दिए हैं। जब तक तेंदुआ नहीं पकड़ा जाता तब तक किसानों से अलर्ट रहने के लिए कहा है।

पहाड़ों पर हो रही भारी बारिश के कारण जंगली जानवरों ने मैदानी क्षेत्र की ओर कूच करना शुरू कर दिया है। पूर्व में भी वन विभाग की टीम खादर क्षेत्र से दो तेंदुए व दो शावकों को पकड़ चुकी है। बावजूद उसके खादर क्षेत्र के गांवों में तेंदुए की चहलकदमी से लोगों में दहशत व्याप्त हो गई है। एक बार फिर से तेंदुए की आहट से लोग खौफजदा है। मंगलवार रात को जंगल में गए ग्रामीणों धान के खेत से तेंदुए को बाहर आते हुए देखा। घबराए किसानों ने शोर मचाया और गांव की तरफ भाग गए। हालांकि शोर पर गांव के लोग एकत्र तो हुए, लेकिन कोई भी खेतों की तरफ जाने की हिम्मत नहीं जुटा सका। ग्रामीणों ने बताया कि जिस खेत में तेंदुआ होने की बात कह रहा था, उस खेत से किसी बड़े जानवर के गरजने की आवाज आ रही थी। सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम ने एक किसान के खेत में रात को ही पिजरा लगा दिया है। वन विभाग के अफसरों ने ग्रामीणों को अलर्ट रहने के लिए कहा है। बता दें कि पूर्व में वन विभाग की टीम ने गांव सौगढ़ के जंगल से तेंदुए को पकड़ा था। इससे पहले गांव मानकचौक और दौताई के जंगल से तेंदुआ और शावक को पकड़ा था।

क्या कहते हैं अधिकारी

ग्रामीणों द्वारा जंगल में तेंदुआ होने की सूचना दी गई है, जिसके बाद तेंदुए को पकड़ने के लिए टीम द्वारा जंगल में कॉम्बिंग की गई है। जंगल में पिजरा लगा दिया गया है। शीघ्र ही तेंदुए को पकड़ लिया जाएगा।- मोहन सिंह बिष्ट वन रक्षक अधिकारी।

chat bot
आपका साथी