सड़कों में बहता गंदा पानी लोगों के लिए बना मुसीबत

सड़कों में बहता गंदा पानी वार्डवासियों के लिए

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Nov 2019 10:36 PM (IST) Updated:Sun, 24 Nov 2019 10:36 PM (IST)
सड़कों में बहता गंदा पानी लोगों के लिए बना मुसीबत
सड़कों में बहता गंदा पानी लोगों के लिए बना मुसीबत

वार्ड नंबर : 04

वार्ड का नाम : धर्मेश्वर बाबा मोहाल

आबादी : 4500

मतदाता : 2300

हैंडपंप : 30

खराब हैंडपंप : 06

सफाई कर्मी : 02

---------------

संवाद सहयोगी, भरुआ सुमेरपुर : धर्मेश्वर बाबा मोहाल आजादी के बाद पहली मर्तबा नगर पंचायत के सीमा विस्तार में नगर पंचायत में समाहित होकर वार्ड संख्या चार के रूप में विकसित हुआ। वार्ड में बेहद कम पक्के रास्ते हैं। अनदेखी के कारण जगह जगह कूड़े के ढेर विकास की कहानी बयां करते हैं। वहीं नालियां न होने से सड़कों में घरों का गंदा और बदबूदार पानी बीमारियों को बुलावा देता है। गंदगी और कीचड़ युक्त रास्तों से लोग रोजाना होकर गुजरने को मजबूर हैं, लेकिन जिम्मेदारों को कोई लेना देना नहीं। घरों की दीवारों से ही विद्युत पोल सटकर निकले हैं, इससे हादसे की आशंका बनी रहती है। स्थानीय लोगों का आरोप है कि मौजूदा बोर्ड द्वारा अभी तक यहां कोई कार्य नहीं कराया गया है। - वार्ड में सफाई कभी नहीं होती है लोगों को खुद ही अपने दरवाजे पर सफाई करके नाली आदि साफ करनी पड़ती है।

- अजय साहू

- इस वार्ड में ज्यादातर रास्ते चलने लायक नहीं है। कीचड़ से गुजर कर निकलना लोगों की नियत बन गई है।

- महेश कुमार - स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालयों का निर्माण तो कराया गया पर जल निकासी के ठोस इंतजाम न होने से लोग गंदगी से जीवन पालन कर रहे है। गंदगी में मच्छरों के पनपने से बीमारियां फैल रही है।

- सुरेश कुमार वर्मा - सफाई न होने से कूड़े के ढेर यहां की पहचान बन गये है। नाली खडंजे का अभाव होने से लोग गंदगी एवं कीचड़ के बीच जीवन यापन करने को मजबूर है।

- जयकरन अनुरागी - मेरे वार्ड में दो कार्य चल रहे है अन्य कार्यों के लिए बोर्ड की बैठक में प्रस्ताव दे दिए है। जल्द ही इनको स्वीकृत मिलेगी। नियमित रूप से सफाई कराने व कूड़े के ढेर उठाने के लिए नगर पंचायत से कहा गया है।

- सरिता देवी, वार्ड सभासद

chat bot
आपका साथी