43 फीसद लोगों ने आज तक नहीं रोपा एक भी पौधा

फीसदी लोगों ने अब तक की उम्र में नहीं लगाए पौधे फीसदी लोगों ने अब तक की उम्र में नहीं लगाए पौधे फीसदी लोगों ने अब तक की उम्र में नहीं लगाए पौधे फीसदी लोगों ने अब तक की उम्र में नहीं लगाए पौधे फीसदी लोगों ने अब तक की उम्र में नहीं लगाए पौधे फीसदी लोगों ने अब तक की उम्र में नहीं लगाए पौधे फीसदी लोगों ने अब तक की उम्र में नहीं लगाए पौधे फीसदी लोगों ने अब तक की उम्र में नहीं लगाए पौधे फीसदी लोगों ने अब तक की उम्र में नहीं लगाए पौधे फीसदी लोगों ने अब तक की उम्र में नहीं लगाए पौधे फीसदी लोगों ने अब तक की उम्र में नहीं लगाए पौधे फीसदी लोगों ने अब तक की उम्र में नहीं लगाए पौधे फीसदी लोगों ने अब तक की उम्र में नहीं लगाए पौधे फीसदी लोगों ने अब तक की उम्र में नहीं लगाए पौधे फीसदी लोगों ने अब तक की उम्र में नहीं लगाए पौधे फीसदी लोगों ने अब तक की उम्र में नहीं लगाए पौधे फीसदी लोगों ने अब तक की उम्र में नहीं लगाए पौधे फीसदी लोगों ने अब तक की उम्र में नहीं लगाए पौधे

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Jul 2020 09:03 PM (IST) Updated:Fri, 03 Jul 2020 06:08 AM (IST)
43 फीसद लोगों ने आज तक नहीं रोपा एक भी पौधा
43 फीसद लोगों ने आज तक नहीं रोपा एक भी पौधा

जागरण टीम, हमीरपुर : वृक्ष हमारी जरूरत हैं, ये सभी जानते हैं। सोशल मीडिया और अन्य प्लेटफार्म पर इसकी वकालत भी करते लोग देखे जा सकते हैं, लेकिन धरातल पर एक पौधा रोपने में इनकी दिलचस्पी कतई नहीं है। जिले के 43 फीसद लोग ऐसे हैं जिन्होंने अब तक एक भी पौधा नहीं रोपा। शेष जो लोग नियमित पौधे रोपते हैं उनमें अधिकांश संख्या बुजुर्गो की है।

ये हैरानजनक परिणाम दैनिक जागरण के हालिया सर्वे में सामने आए हैं। इनमें सैंपल के तौर पर विभिन्न आयु वर्ग के दो सौ लोगों को शामिल किया गया था। इनमें से सिर्फ 114 लोगों ने ही पौधारोपण किया है। शेष लोगों ने अभी तक एक भी पौधा नहीं लगाया। हालांकि शहरी क्षेत्र के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्रों में जागरुकता अधिक दिखी। सर्वे में 30 से 40 आयु वर्ग के 53 लोगों को शामिल किया गया। इसमें से मात्र 18 लोगों ने ही पौधारोपण करने की बात कही। इनमें से 15 ग्रामीण क्षेत्रों के हैं। इसी तरह 41 से 50 आयु वर्ग के 48 लोगों में से 23, 51 से 60 आयु वर्ग के 45 में 29, 61 से 70 आयु वर्ग के 28 में से 20 और 71 से 80 आयु वर्ग के 26 में से 24 लोगों ने कभी न कभी पौधारोपण किया है। यानी आयुवर्ग के हिसाब से 61 से 80 आयु वर्ग के लोगों में 81.86 फीसद ने पौधे लगाए हैं, जबकि 30 से 50 आयु वर्ग वालों का फीसद महज 40.46 फीसद रहा। सर्वे के अनुसार उच्च आय वाले समाजसेवा से जुड़े लोगों को छोड़ दें तो मध्यम व कम आय वाले लोग पौधारोपण में ज्यादा सक्रियता निभा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी