इन्‍हें है प्रवासी कामगाराें की तलाश, नौकरी चाहिए तो यहां करें संपर्क Gorakhpur News

गोरखपुर में क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय द्वारा प्रवासी कामगारों को रोजगार देने के लिए ऑनलाइन रोजगार मेले का आयोजन किया गया था। इस मेले में पद के सापेक्ष बहुत कम काम प्रवासी आए।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 26 Jun 2020 02:40 PM (IST) Updated:Sat, 27 Jun 2020 06:13 PM (IST)
इन्‍हें है प्रवासी कामगाराें की तलाश, नौकरी चाहिए तो यहां करें संपर्क Gorakhpur News
इन्‍हें है प्रवासी कामगाराें की तलाश, नौकरी चाहिए तो यहां करें संपर्क Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय द्वारा प्रवासी कामगारों को रोजगार देने के लिए बीते 18 जून को ऑनलाइन रोजगार मेले का आयोजन किया गया था। इसमें 430 पदों के सापेक्ष सिर्फ 323 व्यक्तियों ने आवेदन किया था। गुरुवार को इसके नतीजे भी आ गए। इसमें से 110 व्यक्ति रोजगार पाने में कामयाब रहे। सेवायोजन विभाग में ऑनलाइन आवेदन आने के बाद निजी कंपनियों ने आवेदकों से फोन पर ही साक्षात्कार कर लिया। इसके साथ फोन पर भी उन्हें नौकरी की जानकारी दे दी है। नौकरी पाने वाले लोगों को करीब 9 हजार से 11 हजार तक वेतन मिल सकेगा। इनका कार्यस्थल भी गोरखपुर व उसके इर्द-गिर्द जिले में रहेगा। क्षेत्रीय निदेशक अवधेंद्र वर्मा का कहना है कि अभी कई और कंपनियां प्रयास कर रही हैं। वह प्रवासी कामगारों को उनकी योग्यता के आधार पर नौकरी देंगी।

इन पदों पर हुआ चयन

शिव शक्ति बायोटेक में सेल्स एग्जीक्यूटिव के लिए - 14

पुखराज हेल्थकेयर में मार्केटिंग मैनेजर के लिए - छह

बांबे इंटेलीजेंट सिक्योरिटी में स्टोर कीपर व सुपरवाइजर के लिए - 33

सोनम एक्वा हेल्थ केयर में सेल्स एग्जीक्यूटिव के लिए - 57

कृषि विभाग भी देगा प्रवासियों को रोजगार

कृषि विभाग मेड़बंदी के कार्यों में प्रवासियों को जोडऩे की तैयारी कर रहा है, तो वन विभाग ने भी अपनी योजना तैयार कर ली है। वह कुल 5230 प्रवासियों को 100 दिन का रोजगार देगा। जंगल में सुरक्षा खाई, वाटर होल सहित विभिन्न कार्यों को लेकर 274 दिन में 5.23 लाख मानव दिवस रोजगार सृजित होंगे। डीएफओ अविनाश कुमार ने बताया कि वन प्रभाग क्षेत्र में 1.38 लाख मानव दिवस रोजगार, कैंपा (कंपंसेटरी एफॉरेस्टेशन मैनेजमेंट एंड प्लानिंग अथॉरिटी) के तहत सृजित होंगे। इसमें भूमि व जल संरक्षण, वन मार्गों का जीर्णोद्धार, आपरेशनल कार्य, वन सुरक्षा में लगे कर्मचारियों के लिए आवासीय भवनों का निर्माण कार्य कराया जाएगा। कैंपा के अलावा प्रवासी कामगारों के लिए पौधशाला प्रबंधन, सामाजिक वानिकी आदि विभिन्न मदों में 3.85 लाख का मानव दिवस रोजगार सृजित होगा। उपनिदेशक कृषि डॉ. संजय सिंह का कहना है कि गरीब परिवार कल्याण योजना को लेकर कृषि विभाग भी तैयारी कर रहा है। इसके तहत मेड़मंदी, भूमि सुधार सहित विभिन्न कार्यों में प्रवासी कामगारों को रोजगार दिया जा सकता है। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. देवेंद्र कुमार शर्मा का कहना है कि उनके यहां गोआश्रय स्थलों के समतलीकरण, पौधारोपण सहित विभिन्न कार्यों को लेकर प्रस्ताव सभी खंड विकास अधिकारियों को भेजा गया है।

chat bot
आपका साथी