सीट खाली जाने से हो रहा नुकसान, रेल में अब टिकटों की बुकिंग पर सेल

रेलवे ने यात्रियों के लिए नई सुविधा की व्यवस्था की है। अब ट्रेन छूटने के आधा घंटे पहले आरक्षण कराने पर किराए में 10 फीसद की छूट मिलेगी। नुकसान से बचने के लिए रेलवे ने यह फैसला लिया है। करेंट काउंटर व नेट से भी टिकट बुक कर सकते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Jul 2018 05:05 PM (IST) Updated:Fri, 27 Jul 2018 05:05 PM (IST)
सीट खाली जाने से हो रहा नुकसान, रेल में अब टिकटों की बुकिंग पर सेल
सीट खाली जाने से हो रहा नुकसान, रेल में अब टिकटों की बुकिंग पर सेल

गोरखपुर : ट्रेनों में सीट खाली जाने से रेलवे को नुकसान हो रहा है। इस नुकसान की भरपाई करने के लिए रेलवे ने यात्रियों के लिए सेल लगा दी है। अब चार्ट बनने के बाद और ट्रेन के स्टेशन से छूटने के आधा घंटा पहले तक टिकट बुक कराई जा सकती है। रेलवे टिकट की बुकिंग पर 10 फीसदी की छूट भी देगी। यानी आपको आरक्षित टिकट भी मिलेगा, और दस फीसदी की छूट भी मिलेगी।

गर्मी की छुट्टियां और लग्न समाप्त होने के बाद ट्रेनों में भीड़ की स्थिति अब सामान्य हो गई है। आलम यह है कि कुछ गाड़ियों में तो बर्थ के मुकाबले पूरे यात्री भी नहीं मिल रहे। इससे रेलवे को नुकसान उठाना पड़ रहा है। ऐसे में रेलवे प्रशासन यात्रियों को कम कीमत पर कंफर्म टिकट उपलब्ध करा रहा है। बर्थ खाली होने पर करेंट सिस्टम के तहत स्टेशन काउंटर या नेट से 10 फीसद छूट के साथ कंफर्म टिकट बुक हो रहे हैं।

यात्री बर्थ खाली होने पर ट्रेन छूटने से आधा घंटा पहले और चार्ट बनने के बाद टिकटों की बुकिंग कर सकते हैं। ऐसे में यात्री को करीब चार घंटा का समय टिकट बुक कराने के लिए मिलेगा, क्योंकि चार्ज चार घंटा पहले जारी होता है। करेंट टिकटों की बुकिंग इंडियन रेलवे कैट¨रग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आइआरसीटीसी) की वेबसाइट या स्टेशन स्थित करेंट काउंटर से होती है। दस फीसद की छूट ट्रेनों की सभी श्रेणियों के किराये में होगी। हमसफर एक्सप्रेस में भी अंतिम मूल किराए में यह छूट मिलेगी। मान लीजिए कि हम सफर का अंतिम मूल किराया गोरखपुर से दिल्ली तक का अगर 18 सौ रुपये है और आप आधा घंटा पहले बुकिंग कराते है तो यह टिकट आपको 1620 रुपये की पडे़गी।

---

करेंट काउंटर पर करा सकते हैं टिकटों का निरस्तीकरण

रेलवे स्टेशन स्थित करेंट काउंटर से सिर्फ करेंट टिकट ही बुक किए जाते हैं। इसके अलावा कोई भी आरक्षित टिकट कैंसिल हो सकता है। यात्रियों की सुविधा के लिए यह काउंटर 24 घंटे खुला रहता है।

chat bot
आपका साथी