गोरखपुर में बाढ़ प्रभावित गांवों में शुरू हुआ एंटी लार्वा का छिड़काव, ये विभाग आया आगे

बाढ़ प्रभावित गांवों में लोगों को बीमारियों से बचाने के लिए पंचायती राज विभाग की ओर से एंटी लार्वा का छिड़काव शुरू करा दिया गया है। कैंपियरगंज ब्लाक के ग्राम पंचायत बरगदही में सफाई कर्मियों ने छिड़काव किया।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 10 Sep 2021 04:57 PM (IST) Updated:Fri, 10 Sep 2021 04:57 PM (IST)
गोरखपुर में बाढ़ प्रभावित गांवों में शुरू हुआ एंटी लार्वा का छिड़काव, ये विभाग आया आगे
बाढ़ प्रभावित गांवों में शुरू हुआ एंटी लार्वा का छिड़काव। प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : बाढ़ प्रभावित गांवों में लोगों को बीमारियों से बचाने के लिए पंचायतीराज विभाग की ओर से एंटी लार्वा का छिड़काव शुरू करा दिया गया है। कैंपियरगंज ब्लाक के ग्राम पंचायत बरगदही में सफाई कर्मियों ने छिड़काव किया। इसके साथ ही इंडिया मार्क टू हैंडपंप के चबूतरों पर ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया जा रहा है। मुख्य विकास अधिकारी इंद्रजीत सिंह व जिला पंचायत राज अधिकारी (डीपीआरओ) हिमांशु शेखर ठाकुर ने गांव का निरीक्षण कर लोगों से समस्याएं भी पूछीं।

बाढ़ प्रभावित गांवों में जलजनित बीमारियों का खतरा

नदियों में जलस्तर कम होने के साथ ही बाढ़ प्रभावित गांवों में जल जनित बीमारियों का खतरा पैदा हो गया है। इसके कारण इन गांवों में फागिंग कराई जा रही है। बरगदही में मुख्य विकास अधिकारी ने ग्राम प्रधान से छिड़काव के बारे में जानकारी ली। गांवों में सफाईकर्मी झाड़ियों को काटकर नाली की सफाई करने में जुटे हैं। जिला पंचायत राज अधिकारी ने सभी एडीओ पंचायत एवं सचिवों को सफाई एवं छिड़काव के कार्य पर नजर रखने का निर्देश दिया है। प्रतिदिन छिड़काव का वीडियो एवं फोटो भेजने को भी कहा गया है। लोगों की ओर से फोन पर अपनी समस्या बताई जा रही है। समस्याएं संज्ञान में आने के बाद सफाई कर्मियों को भेजकर उसका निस्तारण कराया जा रहा है।

सीडीओ एवं जिला पंचायत राज अधिकारी ने किया बांधों का भ्रमण

मुख्य विकास अधिकारी एंव जिला पंचायत राज अधिकारी ने बांधों पर भी भ्रमण किया और समस्याओं के बारे में जानकारी ली। वहां मौजूद लोगों ने बांध की मरम्मत किए जाने की जरूरत बताई। ग्राम प्रधान को इस संबंध में निर्देशित किया गया है कि वे अपने लेटर पैड पर लिखकर मुख्यालय को भेजें, जिससे संबंधित विभागों को प्रस्ताव भेजा जा सके। निरीक्षण के दौरान स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के जिला समन्वयक बच्चा सिंह, कैंपियरगंज के खंड विकास अधिकारी मोहित दुबे, सहायक विकास अधिकारी पंचायत नीरज गुप्ता, कृपाशंकर सिंह, रमेश कुशवाहा, संजय मणि त्रिपाठी, बहादुर प्रसाद, शुभम दुबे, अमरजीत चौधरी, शिवेंद्र नाथ मिश्रा, राम सूरत यादव आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी