सीएम योगी सहित वीआइपी सुरक्षा के लिए बन रही क्यूआरटी, हमलावर को काबू में करने के लिए एयरफोर्स में दिया जाएगा प्रशिक्षण

गोरखपुर जिले में मुख्यमंत्री सहित अन्य वीआइपी का दौरान होता रहता है। ऐसे में इनकी सुरक्षा को चाक-चौबंद करने के लिए पुलिस की विशेष टीम क्यूआरटी बनाई जा रही है। इसमें शामिल दरोगा व सिपाही को जीआरडी व एयरफोर्स में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

By Pragati ChandEdited By: Publish:Sat, 28 May 2022 01:21 PM (IST) Updated:Sat, 28 May 2022 01:21 PM (IST)
सीएम योगी सहित वीआइपी सुरक्षा के लिए बन रही क्यूआरटी, हमलावर को काबू में करने के लिए एयरफोर्स में दिया जाएगा प्रशिक्षण
मंदिर, एयरपोर्ट व वीआइपी सुरक्षा के लिए बन रही क्यूआरटी। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गोरखपुर, जागरण टीम। आपात स्थिति से निपटने के लिए पुलिस की विशेष क्यूआरटी (क्विक रिस्पांस टीम) बनाई जा रही है। गोरखनाथ मंदिर, एयरपोर्ट, कचहरी, वीआइपी के साथ ही अन्य सार्वजनिक स्थानों की सुरक्षा-व्यवस्था चुस्त- दुरुस्त करने के लिए अधिकारियों ने यह फैसला लिया है। क्यूआरटी में शामिल चार दारोगा व 20 सिपाहियों को शहर के कूड़ाघाट स्थित जीआरडी (गोरखा राइफल्स डिपो) व एयरफोर्स में प्रशिक्षण दिया जाएगा। एसपी सिटी ने सेना के अधिकारियों से इस संबंध में बात की है।

गोरखनाथ मंदिर में सुरक्षाकर्मियों पर हमले को लेकर लिया गया निर्णय: सुरक्षा की दृष्टि से गोरखपुर जिले को उत्तर प्रदेश के संवेदनशील शहर में रखा गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ ही यहां वीआइपी का दौरा लगातार होता रहता है। गोरखनाथ मंदिर के प्रवेश द्वार पर तैनात सुरक्षा कर्मियों पर हुए हमले के बाद क्यूआरटी (क्विक रिस्पांस टीम) की जरूरत महसूस की गई। जिसके तहत छह- छह पुलिसकर्मियों की चार क्यूआरटी बनाने का निर्णय लिया गया है।

टीम में शामिल होने वाले पुलिसकर्मियों का चयन शुरू: एसपी सिटी कृष्ण कुमार विश्नोई ने क्यूआरटी में शामिल होने वाले पुलिसकर्मियों का चयन शुरू कर दिया है। जिले में तैनात 80 सिपाहियों को छांटा गया है उसमें से कद काठी के हिसाब से 20 सिपाहियों का चयन किया जाएगा।

बचते हुए हमलावर को पकड़ने का तरीका सीखेंगे: अचानक हमला होने के बाद मौके पर पहुंच कर खुद का बचाव करते हुए हमलावरों को काबू में करना है इसके लिए इन पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। चयन की प्रक्रिया पूरा होने के बाद पुलिसकर्मियों को ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा।

एसपी सिटी कृष्ण कुमार विश्नोई ने बताया कि नए सिरे से क्यूआरटी का गठन किया जा रहा है। टीम में शामिल पुलिसकर्मियों को गोरखनाथ मंदिर, एयरपोर्ट और वीआइपी सुरक्षा में लगाया जाएगा। क्यूआरटी में शामिल पुलिस कर्मियों की ट्रेनिंग जीआरडी व एयरफोर्स में कराई जाएगी। इसके लिए बातचीत चल रही है।

chat bot
आपका साथी