झूलेलाल जयंती के महात्म्य में डूबा सिंधी समाज

25 अगस्त को सिंधी समाज के आराध्य देव झूलेलाल की जयंती धूमधाम से मनाई जाएगी। समाज के लोग इस यात्रा को लेकी जीजान ने जुटे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Aug 2018 01:26 AM (IST) Updated:Thu, 23 Aug 2018 01:26 AM (IST)
झूलेलाल जयंती के महात्म्य में डूबा सिंधी समाज
झूलेलाल जयंती के महात्म्य में डूबा सिंधी समाज

गोरखपुर : सिंधी समाज के आराध्य देव झूलेलाल की जयंती 25 अगस्त को धूमधाम से मनाई जाएगी। जयंती को भव्य को बनाने के लिए सिंधी समाज के लोग पूरी आस्था के साथ जुट गए हैं। इस अवसर पर सिंधी युवाओं द्वारा ज्वलंत मुद्दों पर निकाली जाने वाली झांकिया सिर्फ सिंधी समाज के लिए ही नहीं बल्कि सभी जाति-धर्म के लिए आकर्षण का केंद्र होती है। इन झाकियों का रिहर्सल भी सिंधी समाज की अलग-अलग पंचायतों में शुरू हो गया है।

जयंती के वार्षिक महोत्सव के कार्यक्रम की शुरुआत 16 अगस्त से ही शुरू हो गई है। नौ दिनों के कार्यक्रम के तहत मोहल्लों में झूलेलाल जी की पूजा-अर्चना आस्था, श्रद्धा और भक्ति के माहौल में जारी है। प्रतिदिन सुबह-शाम श्रीझूलेलाल मंदिर गोरखनाथ, आर्यनगर, कल्याण नगर, कैलाश नगर, शास्त्री नगर, विकास नगर, सूरजकुण्ड, बक्शीपुर और बैंक रोड में आरती-पूजन का कार्यक्रम अनवरत चल रहा है। 25 अगस्त को निकलने वाली शोभा यात्रा के लिए युवाओं ने अपनी तैयारी कर ली है। श्रीझूलेलाल समिति गोरखनाथ रोड के अध्यक्ष अर्जुन वालानी ने बताया कि महोत्सव के अवसर पर भव्य शोभायात्रा आगामी 25 अगस्त को शाम तीन बजे गोरखनाथ क्षेत्र स्थित श्रीश्री झूलेलाल मंदिर से निकलेगी। शोभा यात्रा को परंपरागत रूप से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रवाना करेंगे। इस अवसर पर केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री शिव प्रताप शुक्ल, महापौर सीताराम जायसवाल, नगर विधायक डॉ. राधा मोहन दास अग्रवाल की उपस्थित भी महत्वपूर्ण होगी। इसे लेकर आयोजनों के क्रम में गुरुवार को गोरखनाथ रोड स्थित चैतदीप पैलेस में सिंधी संस्कृति कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। रात 10:30 बजे आयोजित इस कार्यक्रम में सभी सिंधी पंचायतों के सदस्य हिस्सा लेंगे। शुक्रवार को रात 10:30 बजे चैतदीप पैलेस में ही हास्य कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया है, जिसकी जिम्मेदारी अशोक सुंदरानी संभाल रहे हैं।

chat bot
आपका साथी