बस्‍ती में प्राथमिक विद्यालय की दीवार गिरी, बड़ा हादसा टला

बस्‍ती जनपद में प्राथमिक विद्यालय छबैला की दीवार व बिम गणतंत्र दिवस के दिन धराशायी हो गई। संयोग अच्छा था कि विद्यालय में छुट्टी हो गई थी नहीं तो बड़ा हादसा हो जाता।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 27 Jan 2019 11:07 AM (IST) Updated:Sun, 27 Jan 2019 03:11 PM (IST)
बस्‍ती में प्राथमिक विद्यालय की दीवार गिरी, बड़ा हादसा टला
बस्‍ती में प्राथमिक विद्यालय की दीवार गिरी, बड़ा हादसा टला

गोरखपुर, जेएनएन। बस्‍ती जनपद के नगर थाना क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय छबैला की दीवार व बिम गणतंत्र दिवस के दिन धराशायी हो गई। संयोग अच्छा था कि विद्यालय में झंडारोहण हो गया था और स्‍कूल में छुट्टी हो गई थी नहीं तो बड़ा हादसा हो जाता। ग्रामीणों के अनुसार रिमझिम बारिश के बीच शनिवार को विद्यालय में गणतंत्र दिवस का समारोह आयोजित हुआ। विद्यालय में पढ़ने वाले कक्षा एक से पांच तक के सभी 35 बच्चे, प्रधानाध्यापक, दो शिक्षामित्र मौजूद व बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे। समारोह शांति पूर्वक निपट गया। विद्यालय की छुट्टी 11 बजे दिन में हुई। इसके बाद दो बजे के करीब विद्यालय भवन की पिछली दीवार बिम सहित भरभरा कर गिर गई। यदि यह हादसा स्कूल चलने के दौरान हुआ होता तो बड़ी संख्या में बच्चे व शिक्षक भी घायल हुए होते।

सिर चढ़ कर बोलती रही लापरवाही

विद्यालय के प्रधानाध्यापक श्रीनंदन ने बताया कि वह वर्ष 1999 से इस विद्यालय में कार्यरत हैं। उन्होंने बीएसए, खंड शिक्षा अधिकारी, एबीआरसी को लिखित रूप से दो बार इस बात से अवगत कराया था कि विद्यालय भवन काफी जर्जर हो गया है तथा यह कभी भी ध्वस्त हो सकता है। इसके बाद भी किसी अधिकारी ने उनकी बात नहीं सुनी। दस दिन पूर्व जर्जर दीवार की ईंट गिरी तो उन्होेंने अधिकारियों को फिर अवगत कराया।

टेलीफोन से दी गई सूचना के बाद संकुल प्रभारी काशीराम चौधरी आए तथा अपने मोबाइल से जर्जर दीवार और भवन की वीडियो बना कर लौट गए। उसके बाद से आज तक न तो किसी अधिकारी ने बच्चों की पढ़ाई के लिए किसी वैकल्पिक व्यवस्था का इंतजाम किया और न ही लिखित या मौखिक कोई निर्देश ही दिया। बीएसए अरुण कुमार ने कहा कि उन्हें कल ही सूचना मिली है। वह खुद विद्यालय पर जा रहे हैं। ब्लाक क्षेत्र में जितने भी जर्जर भवन होंगे सभी की मरम्मत तत्काल कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी