प्रदेश के बड़े अधिकारियों से बिजली बिल वसूलने का नया तरीका, अब बड़े अधिकारी ही करेंगे वसूली

चेयरमैन ने प्रदेश के 84 सरकारी विभागों की कोडिंग के निर्देश दिए हैं। कोडिंग के बाद सरकारी विभागों के बिजली बिल जिलेवार सिस्टम पर दिखने लगेंगे। लखनऊ में ही सभी विभागों के प्रमुखों को बिल भेजकर बकाया जमा करने को कहा जाएगा।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Wed, 14 Oct 2020 05:42 PM (IST) Updated:Wed, 14 Oct 2020 10:31 PM (IST)
प्रदेश के बड़े अधिकारियों से बिजली बिल वसूलने का नया तरीका, अब बड़े अधिकारी ही करेंगे वसूली
बिजली विभाग के संबंध में प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। बड़े अधिकारियों से बिजली बिल वसूलना कितना कठिन है यह किसी से छिपा नही है। बिजली विभाग का कोई भी अधिकारी बड़े अधिकारियों को बिजली बिल जमा करने की नोटिस देने में डरता है, वसूली करना या फिर बिजली गुल करना तो बड़ी बात है। ऐसे में विभाग ने एक नया तरीका निकाल लिया है। इससे सरकारी विभागों को बिजली बिल बकाया का नोटिस देकर दुश्मनी मोल लेने का चक्कर अब खत्म हो जाएगा। सरकारी विभागों से वसूली के लिए बिजली निगम अब लखनऊ से चाबुक चलाएगा।

अब लखनऊ में ही अफसरों को हो जाएगी बकाए की जानकारी

चेयरमैन ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये अफसरों से बकाया वसूली की समीक्षा की, तो पता चला कि सबसे ज्यादा बकाया सरकारी विभागों पर है। सरकारी विभागों ने जितनी क्षमता का कनेक्शन ले रखा है, उससे कहीं ज्यादा बिजली का उपभोग कर रहे हैं। बकाया मांगने पर सरकारी विभाग मार्च में बजट आने की बात कह टाल देते हैं। यदि कनेक्शन काटा गया, तो निगम के अफसरों से कहासुनी तक हो जाती है। इस पर चेयरमैन ने सभी विभागों के कनेक्शन की जांच कर लोड बढ़ाने और कोडिंग करने के निर्देश दिए हैं। चेयरमैन अरविंद कुमार ने प्रदेश के 84 सरकारी विभागों की कोडिंग के निर्देश दिए हैं। कोडिंग के बाद सरकारी विभागों के बिजली बिल जिलेवार सिस्टम पर दिखने लगेंगे। लखनऊ में ही सभी विभागों के प्रमुखों को बिल भेजकर बकाया जमा करने को कहा जाएगा।

लखनऊ से ही बिजली बिल जमा करने का मिलेगा निर्देश

इस संबंध में अधीक्षण अभियंता यूवी वर्मा का कहना है कि कोडिंग होने के बाद विभागों के कोड में बकाया की राशि फीड कर दी जाएगी। इसे लखनऊ में बैठे अफसर देखेंगे और वहीं से बिल जमा करने के लिए संबंधित विभागों को निर्देश देंगे। चेयरमैन अरविंद कुमार की यह बड़ी पहल है। इससे सरकारी विभागों की देनदारी खत्म होगी और बिजली निगम को फायदा होगा।

11 घरों में मिली बिजली चोरी, एफआइआर

बिजली निगम की विजिलेंस टीम ने तिवारीपुर थाना क्षेत्र के इलाहीबाग और दाउदचक में छापा मारकर बिजली चोरी करते 11 लोगों को पकड़ा। सभी के खिलाफ एंटी थेफ्ट बिजली थाना में एफआइआर करा दी गई है। 

विजिलेंस के प्रभारी निरीक्षक निर्भय नारायण सिंह ने बताया कि इलाहीबाग की शहनाज बानो के कनेक्शन की जांच में मीटर की सील टूटी मिली। दाउदचक के अहमदुल्लाह अंसारी, इरफानउल्लाह, मोहम्मदुल्ला अंसारी, आजमतुल्लाह अंसारी, इलाहीबाग के मंसूर आलम, रिजवानउल्लाह अंसारी के मीटर में शंट लगाकर बिजली चोरी की जा रही थी। इलाहीबाग के हाजी अजमत अली का घर से कुछ दूरी पर मकान बन रहा है। नया कनेक्शन लेने की बजाय अजमत अली पुराने घर के कनेक्शन से नए परिसर में बिजली जला रहे थे। नौशाद अहमद भी नए मकान में पुराने मकान से कनेक्शन जोड़कर बिजली जला रहे थे। सलमा खातून के मीटर के पहले केबल काटकर बिजली चोरी की जा रही थी। इलाहीबाग के मशूर अली के मीटर की सील टूटी मिली।

chat bot
आपका साथी