कभी हार न मानने वाले थे महाराणा प्रताप

गोरखपुर : सवर्ण एकता परिषद के तत्वावधान में महाराणा प्रताप की जयंती के अवसर पर गोरखपुर जर्न

By JagranEdited By: Publish:Thu, 10 May 2018 01:30 AM (IST) Updated:Thu, 10 May 2018 01:30 AM (IST)
कभी हार न मानने वाले थे महाराणा प्रताप
कभी हार न मानने वाले थे महाराणा प्रताप

गोरखपुर : सवर्ण एकता परिषद के तत्वावधान में महाराणा प्रताप की जयंती के अवसर पर गोरखपुर जर्नलिस्ट्स प्रेसक्लब में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य संरक्षक डॉ. केसी पांडेय ने कहा कि महाराणा प्रताप कभी हार न मानने वाले थे। उन्होंने कहा कि हमें उनके जीवन से प्रेरणा लेकर अन्याय-अत्याचार के खिलाफ संघर्ष के लिए संकल्पबद्ध होना होगा।

सवर्ण एकता परिषद के राष्ट्रीय संरक्षक नीरज शाही एडवोकेट व राष्ट्रीय संयोजक चंद्रशेखर शर्मा ने कहा कि महाराणा प्रताप का जीवन संघर्षों से भरा रहा। कार्यक्रम की अध्यक्षता गोरखपुर विवि छात्रसंघ के पूर्व उपाध्यक्ष डॉ. रूप कुमार सिंह ने की। संचालन प्रदीप कुमार सिंह मंझरिया ने किया।

कार्यक्रम के अंत में पाली के पूर्व ब्लाक प्रमुख अष्टभुजा त्रिपाठी के निधन पर शोक जताते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। इस अवसर पर सुरेश शुक्ल, विकास सिंह, उमाशंकर द्विवेदी, सत्यवंत प्रताप सिंह, अनूप सिंह, संतोष उपाध्याय, राम शाही, सौरभ श्रीवास्तव, बीडी सिंह, बीडी दुबे आदि उपस्थित रहे।

प्रताप के जीवन से प्रेरणा ले क्षत्रिय समाज

जो कौम संघर्ष नहीं करती है वह मिट जाती है। महाराणा प्रताप के जीवन से प्रेरणा लेकर हमें अन्याय व अत्याचार के खिलाफ लड़ाई लड़नी होगी। स्वाभिमान की रक्षा के लिए हमें सदैव संघर्ष के लिए तैयार रहना होगा। उनके जीवन दर्शन को आत्मसात कर समाज को नई दिशा देना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

यह विचार विधान परिषद सदस्य देवेंद्र प्रताप सिंह ने जिला अधिवक्ता सभागार में आयोजित गोष्ठी में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में व्यक्त किया। वे श्री राजपूत करणी सेना द्वारा महाराणा प्रताप जयंती के अवसर पर गौरवशाली भारत के इतिहास में महाराणा प्रताप विषय पर आयोजित गोष्ठी को संबोधित कर रहे थे। गोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए अधिवक्ता सूर्यभान सिंह ने कहा कि क्षत्रिय कोई जाति नहीं है, बल्कि एक संस्कृति है, जो समाज की रक्षा के लिए सदैव तत्पर रही है। राजपूत करणी सेना के जिलाध्यक्ष अमरेंद्र शाही ने महाराणा प्रताप के जीवन पर विस्तार से प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन जिला प्रवक्ता विक्रम सिंह तथा आभार ज्ञापन तारकेश्वर शाही ने किया। गोष्ठी को भाजपा नेता महंथ सिंह, स्मिता चंद, कुमकुम सिंह, विश्व विजय सिंह, विश्व नारायण सिंह, प्रणव शाही, राणा देवेंद्र सिंह, आलोक सिंह विशेन, संजय सिंह, यशपाल सिंह आदि ने संबोधित किया।

chat bot
आपका साथी