तेजस की तरह गोरखपुर से बंगलूरू, दिल्ली और मुम्बई के लिए चलेंगी प्राइवेट ट्रेनें, रेलवे बोर्ड ने दी मंजूरी

रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर से बंगलूरू दिल्ली और मुम्बई के लिए प्राइवेट ट्रेनें चलाने के लिए सहमति दे दी है। निजी कंपनी से टेंडर प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद ट्रेनों के चलने की तारीख निर्धारित की जाएगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 18 Nov 2020 07:00 AM (IST) Updated:Thu, 19 Nov 2020 08:21 AM (IST)
तेजस की तरह गोरखपुर से बंगलूरू, दिल्ली और मुम्बई के लिए चलेंगी प्राइवेट ट्रेनें, रेलवे बोर्ड ने दी मंजूरी
गोरखपुर से तीन प्राइवेट ट्रेनें चलाने की रेलवे बोर्ड ने अनुमति दी है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर से बंगलूरू, दिल्ली और मुम्बई के लिए तीन प्राइवेट ट्रेनें चलेंगी। इसके लिए बोर्ड ने सहमति दे दी है। हालांकि अभी इन ट्रेनों की चलने की तारीख तय नहीं हो पाई है। निजी कंपनी से टेंडर प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद ट्रेनों के चलने की तारीख निर्धारित की जाएगी। बीते कुछ महीने पहले रेलवे बोर्ड में पांच दर्जन ट्रेनों पर मुहर लगाई जिसमें तीन गोरखपुर से हैं। हालांकि अभी कुछ औपचारिकताएं बाकी हैं लेकिन रूट को लेकर स्थिति साफ हो गई है और सभी रेलवे के साथ सामजस्य भी बन गया है। 

यात्रियों को होगा फायदा

इन ट्रेनों के चलने से जहां यात्रियों को फायदा होगा वहीं रेलवे के ऊपर भी बोझ कम होगा। इन तीनों ट्रेनों का ऑपरेशन तो रेलवे के पास होगा लेकिन बाकी जिम्मा निजी कंपनियों का। प्राइवेट ट्रेनों का चलने अधिक फायदा यात्रियों को होगा। इसमें हर वह सुविधाएं मिलेंगी जो जहाजों व राजधानी-शताब्दी में मिलती है। ट्रेन में सुबह ब्रेकफास्ट, दोपहर में लंच और रात में डिनर की व्यवस्था रहेगी।

इन ट्रेनों में पास-पीटीओ और अन्य रियायतें मान्य नहीं होंगी

तेजस की तरह भविष्य में चलने वाली प्राइवेट ट्रेनों में भी पास-पीटीओ और अन्य रियायतें मान्य नहीं होंगी। इन ट्रेनों में फ्लेक्सी फेयर स्कीम की व्यवस्था रहेगी।

निर्धारित किए गए रूट 

बोर्ड में एनईआर की तरफ पीसीओएम हुए थे शामिल रेलवे बोर्ड में पूर्वोत्तर रेलवे के प्रमुख मुख्य परिचालन प्रबंधक अनिल कुमार सिंह शामिल हुए थे। सभी रेलवे के समन्वय से विभिन्न स्टेशनों के लिए रूट निर्धारित किए गए हैं। इन्हीं में गोरखपुर से तीन शामिल हैं।

एलएचबी कोच से चलेंगी तीनों ट्रेनें

गोरखपुर से चलने वाली तीनों ट्रेनें एलएचबी रेक से चलेंगी। एलएचबी रेक से यात्रियों को यात्रा के दौरान काफी सुविधा होगी। इस कोच में न तो झटका लगता है और न ही गंभीर दुर्घटनाएं होती हैं।

chat bot
आपका साथी