परिषदीय स्कूलों में किट सुलझाएगी सवाल, बच्चों में बढ़ाएगी गणित का ज्ञान

संतकबीर नगर बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों को अब अर्ली ग्रेड किट दी जाएगी। इस किट से शिक्षक प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों को सरलतम तरीके से गणित का ज्ञान दे सकेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Feb 2021 09:08 PM (IST) Updated:Thu, 18 Feb 2021 09:08 PM (IST)
परिषदीय स्कूलों में किट सुलझाएगी सवाल, बच्चों में बढ़ाएगी गणित का ज्ञान
परिषदीय स्कूलों में किट सुलझाएगी सवाल, बच्चों में बढ़ाएगी गणित का ज्ञान

संतकबीर नगर : बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों को अब अर्ली ग्रेड किट दी जाएगी। इस किट से शिक्षक प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों को सरलतम तरीके से गणित का ज्ञान दे सकेंगे। अकादमिक रिसोर्स पर्सन (एआरपी) व सभी ब्लाकों में एक-एक प्रशिक्षित शिक्षक हर विद्यालयों में पहुंचेंगे और शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे। बाद में शिक्षक बच्चों को गणित का ज्ञान सरलतम तरीके से देंगे।

प्राथमिक शिक्षकों के लिए शिक्षा विभाग ने राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान परिषद से संपर्क कर अध्यापकों को गणित पढ़ाने में आने वाली दिक्कतों को दूर करने का प्रयास किया है। पहले चरण में जनपद के 33 एआरपी व सभी नौ ब्लाक संसाधन केंद्र पर किट दी जाएगी।

------ किट में यह होगी सामग्री शिक्षकों को मिलने वाली मैथ किट में गणित माला, बच्चों को इकाई-दहाई का ज्ञान कराने की सामग्री शामिल रहेगी। साथ ही श्रव्य व ²श्य सामग्री के साथ पुस्तकें, चार्ट व अन्य उपकरण होंगे। समय के बारे में बच्चों को जानकारी देने की भी इस किट में व्यवस्था है। शिक्षा विभाग फरवरी के अंत तक प्रशिक्षण पूरा करने की बात कर रहा है।

एआरपी मनोज पांडेय ने बताया कि शिक्षकों को विशेषकर छोटे बच्चों को गणित जैसा विषय समझाने में काफी दिक्कत आती है। अब किट से यह समस्या दूर होगी। इसका मुख्य उद्देश्य गणित जैसे विषय को रूचिकर बनाना व क्रमवार अध्यापकों को शिक्षण संसाधन उपलब्ध करवाना है।

एआरपी गिरिजेश पति त्रिपाठी ने कहा कि गणित विषय को रुचिकर बनाने व बच्चों को सरल तरीके से गणित को समझाने के लिए विशेष प्रकार की मैथ किट बनाई गई है। इसके माध्यम से बच्चों को सरलतम ढंग से जोड़, घटाना, गुणा, भाग आदि सिखाया जा सकेगा। बच्चे भी खेल-खेल में गणित सीख जाएंगे।

विजय लक्ष्मी त्रिपाठी ने कहा कि ब्लाक संसाधन केंद्र पर किट आने का इंतजार हो रहा है। शिक्षक भी उत्साहित हैं कि बच्चों को अब सरलतम तरीके से गणित का ज्ञान दिया जा सकेगा। बच्चों के हित में हम सभी को किट की सामग्री का इंतजार है।

शिक्षक इंद्रेश पांडेय ने कहा कि प्रधानाध्यापक से किट के बारे में जानकारी मिली है। पूरी निष्ठा से प्रशिक्षण लेकर बच्चों को गणित सिखाने का कार्य करेंगे। स्कूल के बच्चे भी किट को लेकर उत्साहित हैं।

जिला समन्वयक नवीन कुमार दूबे ने बताया कि गणित विषय को रुचिकर बनाने व बच्चों को सरल तरीके से गणित को समझाने के लिए विशेष प्रकार की किट बनाई है, जो जल्द ही जिम्मेदारों को उपलब्ध करायी जाएगी। कक्षा पांच तक के खासकर पहली व दूसरी कक्षा के बच्चों को पढ़ाने वाले शिक्षकों को यह विशेष सहायक होगी ।

chat bot
आपका साथी