खत्‍म होगी रसोई गैस की किल्‍लत, IOCL यूपी के इस शहर लगाने जा रहा बाटलिंग प्‍लांट- एक दिन में तैयार होगा 60 हजार सिलेंडर Gorakhpur News

यूपी के गोरखपुर में IOCL का बाटलिंग प्‍लांट शीघ्र खुलने वाला है। यहां एक दिन में 60 हजार सिलेंडर तैयार होगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 19 Jun 2020 03:30 PM (IST) Updated:Sun, 21 Jun 2020 10:09 AM (IST)
खत्‍म होगी रसोई गैस की किल्‍लत, IOCL यूपी के इस शहर लगाने जा रहा बाटलिंग प्‍लांट- एक दिन में तैयार होगा 60 हजार सिलेंडर Gorakhpur News
खत्‍म होगी रसोई गैस की किल्‍लत, IOCL यूपी के इस शहर लगाने जा रहा बाटलिंग प्‍लांट- एक दिन में तैयार होगा 60 हजार सिलेंडर Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। रसोई गैस का सिलेंडर लेकर आने वाला ट्रक देर से आया या कहीं फंस गया, इस समस्या से जल्द ही निजात मिलने वाली है। गीडा के सेक्टर 15 में स्थापित इंडियन ऑयल कारपोरेशन लिमिटेड (आइओसीएल) का बॉटलिंग प्लांट जल्द शुरू होने वाला है। विभिन्न एजेंसियों से लाइसेंस लेने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। प्लांट शुरू हो जाने के बाद यहां करीब 1500 लोगों को रोजगार मिल सकेगा। उम्मीद है कि अगले महीने में इसे शुरू कर दिया जाएगा।

एक शिफ्ट में 30600 सिलेंडर का होगा उत्पादन

200 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किए गए प्लांट में एक शिफ्ट में करीब 100 ट्रक यानी 30600 सिलेंडर का उत्पादन होगा। एक ट्रक में 306 सिलेंडर आते हैं। इसे दो शिफ्ट तक बढाया जा सकेगा। दो शिफ्ट में उत्पादन होने से प्रतिदिन 200 ट्रक सिलेंडर का उत्पादन हो सकेगा। इस बॉटलिंग प्लांट के शुरू हो जाने के बाद गोरखपुर, बस्ती, देवीपाटन मंडलों के अलावा अन्य जिलों की एजेंसियों को भी आसानी से आपूर्ति हो सकेगी। किसी एजेंसी पर गैस सिलेंडर की कमी नहीं होने पाएगी।

एक साथ 96 सिलेंडर में भरी जा सकेगी गैस

गीडा में बने इंडियन ऑयल के बॉटलिंग प्लांट में 48 प्वाइंट के दो कराउजल लगाए गए हैं। यानी सिलेंडर में एलपीजी भरने के लिए 96 फिलिंग प्वाइंट होंगे। एक साथ 96 सिलेंडर में गैस भरी जा सकेगी। फिलहाल एक कराउजल पर ही काम करने की संभावना है।

18 सितंबर 2019 को हुआ था उद्घाटन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 18 सितंबर 2019 को बॉटलिंग प्लांट का उद्घाटन किया था। उस समय कामर्शियल उत्पादन शुरू नहीं हो सका था।

गीडा की ओर से भी किए जा रहे प्रयास

बॉटलिंग प्लांट को चालू कराने के लिए गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) के सीईओ संजीव रंजन की ओर से भी प्रयास किए जा रहे हैं। हाल ही में उन्होंने आइओसीएल के अधिकारियों से बात कर प्लांट को जल्द शुरू कराने को कहा है। आइओसीएल इस प्लांट में आउटसोर्सिंग पर कर्मचारी रखेगा। सूत्रों की मानें तो इसके लिए एक फर्म से अनुबंध हो चुका है। आउटसोर्सिंग की व्यवस्था से स्थानीय लोगों को अधिक से अधिक रोजगार मिलने की संभावना बढ़ी है।

गीडा में आइओसीएल के प्लांट को जल्द शुरू होने की संभावना है। प्लांट शुरू होने से अच्छी-खासी संख्या में लोगों को रोजगार मिलेगा। - संजीव रंजन, सीईओ, गीडा।

प्लांट के लिए विभिन्न एजेंसियों से लाइसेंस लेने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। जल्द उत्पादन शुरू किया जाएगा। - संजीव कुमार, प्रोजेक्ट मैनेजर, बॉटलिंग प्लांट।

chat bot
आपका साथी