हाईटेक हो गया प्रचार, जनता से जोड़ रहे तार

सहजनवां : प्रथम चरण में हो रहे निकाय चुनाव के लिए मतदान होने में कुछ ही दिन शेष रह गए

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Nov 2017 01:24 AM (IST) Updated:Mon, 13 Nov 2017 01:24 AM (IST)
हाईटेक हो गया प्रचार, जनता से जोड़ रहे तार
हाईटेक हो गया प्रचार, जनता से जोड़ रहे तार

सहजनवां : प्रथम चरण में हो रहे निकाय चुनाव के लिए मतदान होने में कुछ ही दिन शेष रह गए हैं। चुनावी जंग जितने के लिए प्रत्याशी इस बार चुनाव प्रचार को हाईटेक कर लिया है। पिछले नगर निकाय चुनाव में प्रत्याशी वोट मांगने घर-घर गए थे। इस बार नजारा कुछ बदल गया है। प्रत्याशी हाईटेक तरीके से जनता के मोबाइल पर वीडियो मैसेज के जरिए जनसंपर्क कर रहे हैं।

सहजनवां नगर पंचायत चुनाव में ¨सबल मिलने के बाद प्रचार में तेजी आ गई है। चुनाव आयोग के डंडे को देखते हुए प्रत्याशियों ने होर्डिग बैनर के बजाए प्रचार के लिए सोशल मीडिया को तरजीह दी जा रही है। इसके लिए लगभग सभी उम्मीदवारों ने अपने वाररूम बना लिया है। इतना ही नहीं कुछ उम्मीदवारों ने तो प्रचार के लिए बाकायदे टीम बनाकर जिम्मेदारी दे दी हैं। इस टीम के सदस्य प्रत्याशी के समर्थन में क्षेत्र की जनता के मोबाइल पर मैसेज भेज रहे हैं।

.......

इनसेट

निकाय चुनाव में पहली वार हाईटेक युग : निकाय चुनाव में पहली बार हाईटेक प्रचार किया जा रहा है। पिछला निकाय चुनाव 2012 में हुआ तो उस समय सोशल मीडिया का इतना बोलबाला नहीं था। इस फोर जी के दौर और हर हाथ में स्मार्ट फोन ने फिजा को बदल दिया है। ऐसे में निकाय चुनाव में भी सोशल मीडिया का प्रभाव दिखाई दे रहा है।

.....

इनसेट

अब नहीं दौड़ते प्रचार वाहन

सहजनवां : अगर कुछ साल पहले के चुनाव प्रचार के तौर तरीकों पर गौर करें तो एक जमाना ऐसा था, जब पैसे वाले उम्मीदवार अपनी बेशुमार दौलत प्रचार में फूंक दिया करते थे। गली मुहल्लों में प्रचार वाहन और उनमें लगा लाउडस्पीकर दिन में नहीं बल्कि देर रात तक कान फोड़ा करता था। बैनर, पोस्टर और झंडों की तो पूछिए ही मत। चुनाव आयोग की सख्ती से सब बदल गया।

chat bot
आपका साथी