Coronavirus Vaccine: 50वें दिन कोविशील्ड, 28वें दिन को-वैक्सीन लगवाएं

कोविशील्ड का टीका लगवाने वालों को पहला टीका लगने से 46 से 54 दिन के बीच दूसरी डोज लेने को कहा जा रहा है। 50वें दिन को स्वास्थ्य विभाग ने एंटीबाडी बनने की दृष्टि से बेहतर बताया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 04 Apr 2021 12:45 PM (IST) Updated:Mon, 05 Apr 2021 08:54 AM (IST)
Coronavirus Vaccine: 50वें दिन कोविशील्ड, 28वें दिन को-वैक्सीन लगवाएं
कोरोना से बचाव का टीका लगवाने वालों को स्वास्थ्य विभाग ने संदेश जारी किया है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। कोरोना से बचाव का टीका लगवाने वालों को स्वास्थ्य विभाग ने संदेश दिया है। कोविशील्ड का टीका लगवाने वालों को पहला टीका लगने से 46 से 54 दिन के बीच दूसरी डोज लेने को कहा जा रहा है। 50वें दिन को स्वास्थ्य विभाग ने एंटीबाडी बनने की दृष्टि से बेहतर बताया है। कोवैक्सीन लगवाने वालों को 28वें दिन दूसरी डोज लेने की सलाह दी जा रही है। जिले में कोविशील्ड और कोवैक्सीन टीका लगाया जा रहा है। कोविशील्ड की ज्यादा डोज आने के कारण इसे लगवाने वालों की संख्या ज्यादा है। हाल के दिनों में केंद्र सरकार ने कोविशील्ड की दूसरी डोज लेने के लिए नई गाइडलाइन जारी की थी। स्वास्थ्य विभाग अब इस गाइडलाइन की जानकारी सभी को देने में जुट गया है।

30 हजार डोज और मंगाने की तैयारी

शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग को 30 हजार कोविशील्ड की डोज मिली थी। इससे शनिवार को टीका लगाने में तेजी आयी। अपर निदेशक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के स्टोर में अभी कोविशील्ड की डोज रिजर्व रखी गई है। स्वास्थ्य विभाग ने इसमें से 30 हजार डोज मंगाने की तैयारी शुरू कर दी है। इससे कई दिनों तक टीका की कोई कमी नहीं होगी।

जानकारी न होने पर भटक रहे नागरिक

कोविशील्ड के टीका की दूसरी डोज की समयसीमा की जानकारी न होने के कारण नागरिक भटक रहे हैं। जिला अस्पताल के बूथ पर अपने पिता को लेकर पहुंचे रुस्तमपुर निवासी संदीप चौहान ने कहा कि 28वें दिन पिता को कोविशील्ड की दूसरी डोज लगवाने के लिए वह उन्हें लेकर जिला अस्पताल आया था। यहां बाद में आने को कहा गया। संदीप ने सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय से मुलाकात की। सीएमओ के समझाने के बाद संदीप वापस घर चले गए।

रविवार को करेंगे पंजीकरण

सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय ने कहा कि कोरोना का टीका लगवाने के लिए लोगों को प्रेरित करने का काम और तेज किया जाएगा। रविवार को स्वास्थ्य केंद्रों पर लगने वाले स्वास्थ्य मेला में 45 वर्ष से ज्यादा आयु वालों का टीका के लिए पंजीकरण किया जाएगा। इनको सोमवार को टीका लगवाने के लिए कहा जाएगा। साथ ही आशा और एएनएम गांवों में जाकर नागरिकों को टीका लगवाने के लिए कहेंगी। वह टीका के फायदे भी बताएंगी।

chat bot
आपका साथी