हेल्प डेस्क से किसानों को मिलेगी सुविधा

गेहू खरीद में पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से मंगलवार को डुमरियागंज में कृषक हेल्प डेस्क व सहायता केंद्र का शुभारंभ एसडीएम त्रिभुवन ने किया। कहा कि किसान गेहूं बिक्री में आने वाली किसी भी समस्या की शिकायत यहां दर्ज करा सकते हैं। किसानों की शिकायत पर उन्हें रसीद मुहैया कराते हुए समस्या का शीघ्र निस्तारण का प्रयास किया जागा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 07 Apr 2021 07:00 AM (IST) Updated:Wed, 07 Apr 2021 07:00 AM (IST)
हेल्प डेस्क से किसानों को मिलेगी सुविधा
हेल्प डेस्क से किसानों को मिलेगी सुविधा

सिद्धार्थनगर : गेहू खरीद में पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से मंगलवार को डुमरियागंज में कृषक हेल्प डेस्क व सहायता केंद्र का शुभारंभ एसडीएम त्रिभुवन ने किया। कहा कि किसान गेहूं बिक्री में आने वाली किसी भी समस्या की शिकायत यहां दर्ज करा सकते हैं। किसानों की शिकायत पर उन्हें रसीद मुहैया कराते हुए समस्या का शीघ्र निस्तारण का प्रयास किया जागा।

डुमरियागंज में धान खरीद के समय बड़े पैमाने पर घोटाला हुआ। एसडीएम की आइडी हैक कर ऐसे किसानों के नाम पर सत्यापन कर खरीदारी हुई थी, जिनके नाम पर जमीन ही नहीं थी। मामला खुलने के बाद आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ और रिकवरी भी हुई। इसे लेकर गेहूं खरीद में इस बार प्रशासन काफी सतर्कता बरत रहा है। हर गांव किसान कल्याण समिति का गठन हुआ है जो किसानों को सरकारी बिक्री के लिए प्रोत्साहित कर रही है। इसी क्रम में तहसील स्तर पर भी सहायता केंद्र स्थापित किया गया है जहां किसान अपनी शिकायत दर्ज करवाकर गेहूं की बिक्री में आने वाली समस्याओं का निराकरण करवा सकते हैं। एसडीएम ने कहा कि गेहूं बिक्री में पारदर्शिता के लिए सभी लेखपालों से तीन बिदु पर आख्या मांगी जा रही है। क्या बिक्री का आवेदन करने वाले खतौनी के अनुसार कृषक हैं, किसानों का अंश के मुताबिक भूमि हिस्सा कितना है। बोई गई मात्रा अंश के मुताबिक कितनी है। एसडीएम ने कहा कि किसान सहायता केंद्र के प्रभारी तहसीलदार होंगे। गेहूं क्रय के कार्यालय प्रभारी लेखपाल संघ के अध्यक्ष रमेश श्रीवास्तव होंगे। कहा कि कहीं गड़बड़ी मिली तो दोषियों पर कठोर कार्रवाई करते हुए जेल भेजा जाएगा। जागरूकता बरतने की सलाह

डुमरियागंज : मंगलवार एसडीएम त्रिभुवन ने बेवां, बलरामपुर- सिद्धार्थनगर बार्डर के भड़रिया व भैसहिया गांव का निरीक्षण किया। उन्होंने किसी भी अफवाह में न पड़ने की अपील करते हुए लोगों को कोरोना बीमारी के प्रति जागरूकता बरतने की सलाह दी। उन्होंने पुलिस कर्मियों को बार्डर पर बैरियर लगाने के निर्देश दिए जिससे बाहर से आने वालों की जांच स्वास्थ्य कर्मी कर सकें।

---

पाबंदी के बावजूद खेतों में जल रही पराली

डुमरियागंज : भवानीगंज अंतर्गत अरनी, लटिया, बिसुनपुर, महतिनिया, आदि गांव में पराली बिना रोकटोक जलाया जा रहा है। सरकार द्वारा सख्त मनाही व जो जलाए उसकी रिपोर्ट लेखपाल व प्रधान प्रशासन को दें बावजूद परालियों की आग तापमान बढ़ा रही है। तेज हवा के बहाव से आग कब विकराल रूप धारण कर आसपास के गांव को खाक कर दे कुछ कहा नहीं जा सकता। लोगों ने पराली जलाने वालों पर मुकदमा दर्ज कराने की मांग की है।

----

बिजली कटौती से परेशानी

डुमरियागंज : क्षेत्र में बिजली कटौती के चलते लोगों का जीना दूभर हो गया है। सुबह 6 बजे से ही बिजली की आंख मिचौली शुरू हो जाती है, जो दिन भर चलती रहती है। दिन में लाइट की कटौती से जहां लोग परेशान हैं वहीं शाम होते ही गांवों में अंधेरा छा जाता है। रात के समय में लाइट की कटौती से सबसे ज्यादा परेशानी छोटे- छोटे बच्चों को होती है। इसके साथ ही घरों एवं दुकानों के विद्युत पर आधारित उपकरण शोपीस बने हुए हैं लवकुश श्रीवास्तव, राजकुमार, सोने विजय कुमार, दिवाकर त्रिपाठी, पाच, अब्दुल, रामानन्द तिवारी, विनोद दूबे आदि ने विद्युत आपूर्ति में सुधार की मांग की है।

chat bot
आपका साथी