Good News : दूर बैठे मरीजों को परामर्श देंगे मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर Gorakhpur News

गोरखपुर के बाबा राघवदास मेडिकल कॉलेज में बैठे डॉक्टर हेल्थ वेलनेस सेंटरों पर आए मरीजों को ऑनलाइन परामर्श देंगे।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 02 Mar 2020 08:36 PM (IST) Updated:Mon, 02 Mar 2020 08:36 PM (IST)
Good News : दूर बैठे मरीजों को परामर्श देंगे मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर Gorakhpur News
Good News : दूर बैठे मरीजों को परामर्श देंगे मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। बाबा राघवदास मेडिकल कॉलेज में बैठे डॉक्टर हेल्थ वेलनेस सेंटरों (स्वास्थ्य कल्याण केंद्रों) पर आए मरीजों को ऑनलाइन परामर्श देंगे। इसके लिए केंद्र सरकार की पहल पर मेडिकल कॉलेज में टेली कंसल्टेंसी (ऑनलाइन परामर्श) कक्ष बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

ऐसे करेंगे कार्य

टेली कंसल्टेंसी के लिए प्राचार्य कार्यालय में ऊपरी तल पर एक कक्ष का चयन किया गया है। ओपीडी के दौरान कक्ष में पांच सामान्य डॉक्टरों के अलावा बाल रोग, स्त्री एवं प्रसूति रोग व हृदय रोग विशेषज्ञ उपस्थित रहेंगे। हेल्थ वेलनेस सेंटरों पर आए मरीजों की जरूरत पर वहां के स्वास्थ्य अधिकारी सीधे मेडिकल कॉलेज के टेली कंसल्टेंसी कक्ष में बैठे डॉक्टरों से बात कराएंगे। उनके परामर्श के अनुसार दवाएं दी जाएंगी। डॉक्टरों की सलाह पर गंभीर मरीजों को जिला अस्पताल या मेडिकल कॉलेज के लिए रेफर किया जाएगा। हेल्थ वेलनेस सेंटरों पर ऑनलाइन परामर्श की सुविधा के लिए टैबलेट पहले से उपलब्ध हैं।

तैयारी

कुल हेल्थ वेलनेस सेंटर- 50, शहर में - 20 व ग्रामीण क्षेत्रों में -30

टेली कंसल्टेंसी कक्ष में बैठने वाले डॉक्टरों की संख्या- 08। सामान्य डॉक्टर- 05 व विशेषज्ञ डॉक्टर- 03

पीएचसी रामपुर पर शुरू हो चुका है यह प्रयोग

अक्टूबर 2019 में पीएचसी (प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र) रामपुर में यह प्रयोग शुरू हो चुका है। डाक ऑनलाइन संस्था ने स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से यह प्रयोग शुरू किया है। वहां आए मरीजों का हैदराबाद में बैठे डॉक्टरों से ऑनलाइन संपर्क कराया जाता है। उनके परामर्श पर दवाएं दी जाती हैं। फरवरी तक कुल 15 सौ मरीज इस केंद्र पर देखे जा चुके हैं।

टेली कंसल्टेंसी के लिए कक्ष का चयन कर लिया गया है। हमारे पास विशेषज्ञ डॉक्टर हैं, सामान्य डॉक्टरों की नियुक्ति संविदा पर की जाएगी। कक्ष के लिए टेलीविजन, कांफ्रेंस कैमरा, माइक्रोफोन आदि की खरीदारी की प्रकिया शुरू हो चुकी है। शीघ्र ही सेवा शुरू हो जाएगी। - डॉ. गणेश कुमार, प्राचार्य, बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज

chat bot
आपका साथी