आज कुशीनगर आएंगी भूटान की राजकुमारी डेचन वांगमी वांगचुक

भूटान की राजकुमारी डेचन वांगमी वांगचुक 11 जनवरी को दो दिवसीय धार्मिक यात्रा पर भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर आएंगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 10 Jan 2019 10:29 AM (IST) Updated:Fri, 11 Jan 2019 10:09 AM (IST)
आज कुशीनगर आएंगी भूटान की राजकुमारी डेचन वांगमी वांगचुक
आज कुशीनगर आएंगी भूटान की राजकुमारी डेचन वांगमी वांगचुक

गोरखपुर, जेएनएन। भूटान की राजकुमारी डेचन वांगमी वांगचुक 11 जनवरी को दो दिवसीय धार्मिक यात्रा पर भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर आएंगी। सात सदस्यीय शिष्टमंडल के साथ बीते छह जनवरी से वे यूपी व बिहार के बौद्ध तीर्थ स्थलों का भ्रमण कर रही हैं। उनका भ्रमण 20 जनवरी तक चलेगा।

कुशीनगर के जिलाधिकारी डॉ. अनिल कुमार सिंह के पत्र के हवाले से उप्र पर्यटन कार्यालय के सूचना अधिकारी डॉ प्राण रंजन ने बताया कि महापरिनिर्वाण बुद्ध मंदिर में विशेष पूजा कर तथागत की लेटी प्रतिमा पर चीवर चढ़ाएंगी। साथ ही माथाकुंवर बुद्ध मंदिर व रामाभार स्तूप की भी पूजा करेंगी।

राजकुमारी वांगचुक कुशीनगर के पूर्व श्रावस्ती में 10 जनवरी को पूजा करेंगी। कुशीनगर के बाद शिष्टमंडल 12 जनवरी को वैशाली के लिए प्रस्थान कर जाएगा। वैशाली से बोधगया लौट कर 20 जनवरी को वहां से शिष्टमंडल भूटान के लिए रवाना हो जाएगा। उनके ठहरने के लिए एक निजी होटल में चार कमरों की बुकिंग की गई है। प्रशासन भूटान की राजकुमारी के आगमन के मद्देनजर तैयारियों में जुट गया है।

chat bot
आपका साथी