यहां प्रतिदिन लगेगा कोरोना का टीका, टीका लगवाने के लिए यह दस्‍तावेज है जरूरी Gorakhpur News

गोरखपुर में बीआरडी मेडिकल कालेज जिला अस्पताल व जिला महिला अस्पताल में रोज कोरोना का टीका लगाया जाएगा। अन्य सरकारी अस्पतालाें में साेमवार गुरुवार व शुक्रवार को टीकाकरण किया जाएगा। निजी अस्पतालों में कम से कम चार दिन टीका लगाना अनिवार्य होगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 08:05 AM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 08:05 AM (IST)
यहां प्रतिदिन लगेगा कोरोना का टीका, टीका लगवाने के लिए यह दस्‍तावेज है जरूरी Gorakhpur News
गोरखपुर में सरकारी अस्‍पतालों में प्रतिदिन कोरोना का टीका लगाया जाएगा। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। बाबा राघव दास मेडिकल कालेज, जिला अस्पताल व जिला महिला अस्पताल में रोज (अवकाश को छोड़कर) कोरोना का टीका लगाया जाएगा। अन्य सरकारी अस्पतालाें में साेमवार, गुरुवार व शुक्रवार को टीकाकरण किया जाएगा। निजी अस्पतालों में कम से कम चार दिन टीका लगाना अनिवार्य होगा। यदि वे चाहें तो सातों दिन लगा सकते हैं। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर आठ मार्च को तीन बूथों पर केवल महिलाओं को कोविड की वैक्सीन लगाई जाएगी।

अन्य सरकारी अस्पतालों में सोमवार, गुरुवार व शुक्रवार को होगा टीकाकरण

तीसरे चरण में 4,51,266 लोगों को टीका लगाने का अनुमान स्वास्थ्य विभाग ने लगाया है। इसमें 60 वर्ष से ऊपर के सभी लोग व 45 से 59 वर्ष के बीच के बीमार लोग शामिल हैं। शहरी क्षेत्र में 60 प्रतिशत को बुकिंग के जरिये टीका लगेगा, 40 प्रतिशत लोगों का बूथ पर ही पंजीकरण कर टीका लगा दिया जाएगा। इसके लिए उन्हें आधार कार्ड लेकर जाना होगा, बीमार लोगों को साथ में डाक्टर का पर्चा भी ले जाना होगा। ग्रामीण क्षेत्रों में यह अनुपात 50-50 फीसद का होगा। मार्च 1,12,817 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। कोई भी व्यक्ति आरोग्य सेतु एप एवं cowin.gov.in पर पंजीकरण करा सकता है।

निजी अस्पताल में लगवाए तो देना होगा शुल्क

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एनके पांडेय ने बताया कि जिन स्वास्थ्य कर्मियों या फ्रंट लाइन वर्करों को पहली डोज लगाई जा चुकी है, उन्हें सरकारी अस्पतालों पर दूसरी डोज लगाई जाएगी। यदि वे निजी अस्पताल में दूसरी डोज लगवाते हैं तो उन्हें निर्धारित शुल्क देना होगा।

निजी अस्पताल कर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण

तीसरे चरण में निजी अस्पतालों को भी सशुल्क टीका लगाने की अनुमति दी गई है। टीकाकरण सुचारु रूप से हो और मानकों का पूरा पालन किया जा सके, इसके लिए 26 अस्पतालों के कर्मियों को सीएमओ कार्यालय के प्रेरणाश्री सभागार में मंगलवार को प्रशिक्षण दिया गया।

सभी सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण निश्शुल्क किया जाएगा। निजी अस्पतालों में एक डोज का 250 रुपये शुल्क देना होगा। तैयारियां चल रही हैं। टीकाकरण को लेकर लोगों का उत्साह बढ़ा है। यह वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित और असरदार है। हर व्यक्ति को इसे लगवाना चाहिए। - डा. सुधाकर पांडेय, सीएमओ

12वें महीने में 24 घंटे में नहीं मिला एक भी संक्रमित

कोरोना अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। जिले में 22 सक्रिय मरीज हैं। लेकिन 12वें महीने में 24 घंटे में एक भी संक्रमित नहीं मिला। मंगलवार को 226 की रिपोर्ट निगेटिव आई। इसके पूर्व गत 24 फरवरी को भी संक्रमितों की संख्या शून्य आई थी। जिले में अब तक 21474 लोग संक्रमित हो चुके हैं। 366 की मौत हो चुकी है। 21086 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय ने इसकी पुष्टि की है। जिले में कोरोना का पहला मरीज 26 अप्रैल 2020 को मिला था। दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल से लौटे उरुवा के हाटा बुजुर्ग निवासी 49 वर्षीय व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई थी। इसके बाद दिल्ली व मुंबई से लौटे अनेक लोगों में संक्रमण मिला था जो धीरे-धीरे पूरे जिले में फैल गया था। 

chat bot
आपका साथी