सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने खिचड़ी मेले की तैयारियों का लिया जायजा Gorakhpur News

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार की शाम मंदिर के तिलक हाल में जनवरी 2020 की खिचड़ी मेले की तैयारी को लेकर बैठक की।

By Edited By: Publish:Sun, 17 Nov 2019 10:29 PM (IST) Updated:Mon, 18 Nov 2019 09:03 AM (IST)
सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने खिचड़ी मेले की तैयारियों का लिया जायजा Gorakhpur News
सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने खिचड़ी मेले की तैयारियों का लिया जायजा Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। अपने गोरखनाथ मंदिर प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री ने रविवार की शाम मंदिर के तिलक हाल में खिचड़ी मेले की तैयारियों को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की और सुविधा और व्यवस्था को लेकर जरूरी निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि नए वर्ष की शुरुआत के साथ ही मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला शुरू हो जाता है, ऐसे में वह दिसंबर के अंत तक मेले से जुड़ी अपनी सभी तैयारियों को पूरा कर लें, जिससे उन्हें किसी तरह की असुविधा न हो। प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों से उन्होंने कहा कि वह वाहन पार्किंग, पथ प्रकाश और साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें।

नेपाल और बिहार से भी बड़ी संख्या में लोग खिचड़ी चढ़ाने आते हैं, इसलिए सुरक्षा इंतजाम का विशेष ख्याल रखा जाए। महिलाओं की सुरक्षा पर जोर देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मेले परिसर के लिए अधिक संख्या में महिला पुलिस की तैनाती की जाए। चेन स्नेचिंग और छेड़छाड़ की घटनाएं हरगिज नहीं होनी चाहिए। इस पर नजर रखने के लिए पर्याप्त संख्या में सीसी टीवी कैमरे लगाए जाएं। मोबाइल शौचालय और नियमित सफाई पर मुख्यमंत्री का विशेष जोर रहा। नगर निगम को इस बाबत निर्देश देते हुए उन्होंने अस्थाई पथ प्रकाश और अलाव के इंतजाम को लेकर खासतौर से सजग रहने को कहा। जीडीए और पीडब्लूडी के अफसरों को राष्ट्रीय राजमार्ग को ठीक करने के लिए कहा तो टेलीफोन विभाग को मेले के दौरान अस्थाई कनेक्शन देने के लिए कहा। बिजली विभाग को जर्जर तारों और पोल को जल्द से जल्द बदलवाने के लिए चेताया।

स्वास्थ्य कैंप, खाद्यान वितरण, जलौनी लकड़ी, विशेष बसों, विशेष रेलगाड़ियों को लेकर भी मुख्यमंत्री ने संबंधित विभागों को निर्देश दिया। रैन बसेरों को दुरुस्त कराने और वहां ओढ़ने व बिछाने की समुचित व्यवस्था करने के लिए भी मुख्यमंत्री ने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने अफसरों को बताया कि आकाशवाणी और दूरदर्शन की ओर से मेले का सीधा प्रसारण किया जाएगा। बैठक में महापौर सीताराम जायसवाल के अलावा प्रशासन, पुलिस, नगर निगम, जीडीए, बिजली जैसे विभागों के आला अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी