सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा, बखिरा के पीतल बर्तन को बनाएं विश्व बाजार के लायक Gorakhpur News

सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने अधिकारियों के साथा वीडियो कांफ्रेंसिंग में कहा कि बखिरा के पीतल बर्तन को विश्व बाजार के लायक बनाया जाए।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 18 Sep 2020 12:55 PM (IST) Updated:Fri, 18 Sep 2020 12:55 PM (IST)
सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा, बखिरा के पीतल बर्तन को बनाएं विश्व बाजार के लायक  Gorakhpur News
सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा, बखिरा के पीतल बर्तन को बनाएं विश्व बाजार के लायक Gorakhpur News

संत कबीरनगर, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग (वीसी) की। सीएम ने सिर्फ गाजियाबाद, वाराणसी, आगरा जिले के लाभार्थियों से बात की। सीएम ने बखिरा के पीतल बर्तन को विश्व बाजार के लायक बनाने पर जोर दिया। जिले के पांच लाभार्थियों को 8.20 लाख रुपये का स्वीकृति पत्र वितरित किया गया वहीं पांच अन्य कारीगरों को टूल किट दिया गया। 

डीएम को स्थानीय स्तर के उत्पादों को उच्च स्तर तक लाने को कहा

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रशिक्षण प्राप्त आवेदकों को ऋण उपलब्ध कराने में सहयोग किया जाए। इससे बैंकों का व्यवसाय भी बढ़ेगा। सीएम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस पर बधाई देते हुए कहा कि उनका सपना है कि समाज का कोई भी वर्ग उपेक्षित न रहें। उन्होंने संत कबीरनगर के डीएम को स्थानीय स्तर के उत्पादों को उच्च स्तर तक लाने एवं खुले बाजार में उसकी पहचान दिलाने के लिए सार्थक पहल करने को कहा। लाभार्थियों काे पूरा सहयोग करने के निर्देश भी दिए। सीएम ने डीएम दिव्या मित्तल से जनपद में चल रहे एक जनपद-एक उत्पाद (ओडी-ओपी) की प्रगति के बारे में जानकारी प्राप्त की। बखिरा के पीतल बर्तन उद्योग को बढ़ावा देने और इसके उत्पादों की गुणवत्ता विश्व बाजार के लायक बनाने के लिए प्रशिक्षण और प्रोत्साहन देने की बात कही।

स्वीकृति पत्र व टूल किट पाकर खुश दिखे लाभार्थी

कलेक्ट्रेट स्थित एनआइसी में डीएम व उपायुक्त उद्योग ने हलवाई संदीप कुमार व जैकी कसौधन, बढ़ई जयहिंद व मुकेश कुमार शर्मा तथा राजमिस्त्री रामनरेश को टूल किट दे कर सम्मानित किया। वहीं प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत हलवाई महावीर को दो लाख रुपये, संतोष को पांच लाख रुपये व संजीव कुमार को एक लाख रुपये तथा बढ़ई सचिन व राजकुमार को दस-दस हजार रुपये कुल 8.20 लाख रुपये कर्ज का स्वीकृति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

chat bot
आपका साथी