Holi 2024: सीएम योगी ने खेली फूलों की होली, होलिका व भक्त प्रहालाद की निकली शोभायात्रा, उड़े अबीर- गुलाल

Holi 2024 महानगर के लगभग सभी मोहल्लों में वसंत पंचमी के दिन स्थापित होलिका का रविवार को दहन किया गया। मंत्रोच्चार के बीच पुरोहित या श्रद्धालुओं ने आग लगाई और होलिका धू-धू कर जलने लगी। वातावरण उल्लास से भर गया। धूल उड़ाकर व कबीर गाकर युवकों ने होली की शुरुआत कर दी। मोहल्लों के शिव मंदिरों या सार्वजनिक स्थलों पर श्रद्धालु जुटे। कीर्तन व फाग गीतों की प्रस्तुति दी।

By Gajadhar Dwivedi Edited By: Vivek Shukla Publish:Mon, 25 Mar 2024 07:22 AM (IST) Updated:Mon, 25 Mar 2024 07:22 AM (IST)
Holi 2024: सीएम योगी ने खेली फूलों की होली, होलिका व भक्त प्रहालाद की निकली शोभायात्रा, उड़े अबीर- गुलाल
होलिका दहन शोभायात्रा में भक्त प्रहलाद की आरती करने के बाद उपस्थित लोगों पर पुष्पवर्षा करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। Holi 2024 होलिका दहन के दिन पांडेयहाता से होलिका व भक्त प्रहलाद की शोभायात्रा धूमधाम से निकाली गई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भक्त प्रहलाद की आरती करने के बाद फूलों की होली खेलकर शोभायात्रा का शुभारंभ किया। इसके बाद जयघोष के बीच शुरू हुई यात्रा का जगह-जगह श्रद्धालुओं ने पुष्प वर्षा कर स्वागत किया। उत्सव व उल्लास का वातावरण था। अबीर-गुलाल उड़ रहे थे।

यात्रा पांडेयहाता से शुरू होकर घंटाघर, मदरसा चौराहा, लालडिग्गी, मिर्जापुर, जाफरा बाजार, बक्शीपुर, नखास, रेती व नार्मल होते हुए पुन: पांडेयहाता में पहुंचकर समाप्त हुई। श्रद्धालुओं ने होलिका जलाकर बुराई पर अच्छाई के विजय का संदेश दिया।

शोभायात्रा में अनेक झांकियां शामिल थीं, जो श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र थीं। भगवान राम मंदिर अयोध्या, भारत माता, गणेश जी, हनुमान जी, काली माता, लक्ष्मी-नारायण, सरस्वती-ब्रह्मा, भक्त प्रह्लाद, भगवान नरसिंह, पार्वती-शंकर, सीता-राम, होलिका महारानी-भक्त प्रह्लाद, बरसाने की होली, मसान की होली, की झांकी शामिल थी। सभी झांकियों पर बच्चे सजकर विविध रूपों में बैठे थे। यात्रा में विपिन पटवा, रामप्रकाश गुप्ता, जयराम गुप्ता, विजय पटवा, लौकेश पटवा, राहुल गुप्ता, चंद्र कुमार वर्मा का सहयोग रहा।

इसे भी पढ़ें-25 या 26 मार्च, जानिए कब खेली जाएगी होली, यहां से दूर होगी आपकी कन्‍फ्यूजन

हर्षोल्लास के साथ जलाई गई होलिका

महानगर के लगभग सभी मोहल्लों में वसंत पंचमी के दिन स्थापित होलिका का रविवार को दहन किया गया। मंत्रोच्चार के बीच पुरोहित या श्रद्धालुओं ने आग लगाई और होलिका धू-धू कर जलने लगी। वातावरण उल्लास से भर गया। धूल उड़ाकर व कबीर गाकर युवकों ने होली की शुरुआत कर दी।

मोहल्लों के शिव मंदिरों या सार्वजनिक स्थलों पर श्रद्धालु जुटे। कीर्तन व फाग गीतों की प्रस्तुति दी। समेत स्वर में गूंज रहे फाग गीतों से वातावरण उल्लास से भर गया था। इसके बाद टोली गीत गाते हुए होलिका दहन स्थलों पर पहुंची। वहां मंत्रोच्चार के बीच होलिका जलाई गई। पूरे मोहल्ले के श्रद्धालु पहुंचे और बुकवा की मैल को होलिका में डाला। श्रद्धालुओं ने परिक्रमा की और जौ तथा तीसी की बालियां भूनीं।

इसे भी पढ़ें- घोड़े पर बैठकर चुनाव प्रचार करते थे राजनीति के सुल्तान, 10 चुनावों में से केवल एक हारे; जनसभा में भाषण देते हुए तोड़ा था दम

अघोर पीठ पर अवधूत छबीलेराम ने जलाई होलिका

अघोर पीठ ट्रांसपोर्ट नगर में होलिका दहन अवधूत छबीलेराम ने किया। पारंपरिक पूजन कर उन्होंने आग लगाई और होेलिका जल उठी। भक्त प्रह्लाद की जय का उच्चघोष गूंज उठा। बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने होलिका की परिक्रमा कर सुख-समृद्धि की कामना की।

chat bot
आपका साथी