उत्तर प्रदेश में एक साथ गृह प्रवेश करेंगे 11 लाख परिवार

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍य नाथ ने गोरखपुर में कई योजनाओं का लोकापर्ण और शिलान्यास किया। प्रदेश के 11 लाख परिवार एक साथ गृह प्रवेश कराने की घोषणा की।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 22 Sep 2018 01:56 PM (IST) Updated:Sat, 22 Sep 2018 09:15 PM (IST)
उत्तर प्रदेश में एक साथ गृह प्रवेश करेंगे 11 लाख परिवार
उत्तर प्रदेश में एक साथ गृह प्रवेश करेंगे 11 लाख परिवार

गोरखपुर (जेएनएन)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि अक्टूबर में ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले प्रदेश के 11 लाख परिवार एक साथ गृह प्रवेश करेंगे। इस कार्य का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों से होगा। अपने तरह का यह विश्व का सबसे बड़ा कार्यक्रम होगा। डेढ़ वर्षों में प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में 11 लाख मकान तथा शहरी क्षेत्र में चार लाख मकान बनाए गए हैं। शनिवार को यहां 87.57 करोड़ की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास-लोकार्पण करते हुए मुख्यमंत्री ने यह जानकारी दी। उन्होंने प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना, आसरा योजना एवं राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के सात-सात लाभार्थियों को प्रमाण पत्र एवं घर की चाभी प्रदान की।

जो लिख कर  दिया जाता वही पढ़ते हैं राहुल 

दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर पहुंचे मुख्यमंत्री गोरखनाथ मंदिर में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर पलटवार किया और उन्हें बेचारा कहा। कहा कि राहुल को जो लिखकर दिया जाता है, बस वही पढ़ते हैं। उन्हें तथ्यों की सही जानकारी नहीं होती। कांग्रेस ने 70 सालों तक गरीबों को सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित रखा है। राफेल मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर राहुल गांधी के आरोप के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि चोर कौन है, यह सभी जानते हैं। गरीबों को उनके हक से वंचित रखने के लिए कांग्रेस व राहुल को देश की जनता से माफी मांगनी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से दो करोड़़ परिवारों को आवास उपलब्ध कराया। दो करोड़ परिवार आवास से वंचित थे तो इसके लिए राहुल की कांग्रेस और उनका खानदान जिम्मेदार है। 

बैंकों की बदहाली के लिए कांग्रेस जिम्मेदार

मुख्यमंत्री ने कांग्रेस को बैंकों की बदहाली का जिम्मेदार बताया। कहा कि 2004 से 2014 तक कांग्रेस राज में बैंकों का एनपीए 52 लाख करोड़ पहुंच गया था। हर व्यक्ति जानता है वे कौन हैं जिन्होंने देश के अंदर देश की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ किया है? जातीय आधार, क्षेत्र के आधार पर देश को किसने बांटा है? किसने आतंकवाद, संप्रदायवाद और अलगाववाद के सामने हथियार डाले हैं। 

पटरी व्यवसायियों के लिए बनेगा वेंडर जोन

योगी ने कहा कि प्रदेश में वेंडर जोन बनाने की योजना पर काम चल रहा है। सड़क किनारे रेहड़ी लगाकर जीवन-यापन करने वालों को व्यवस्थित पुनर्वास किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि 3.50 करोड़ परिवारों को राशन कार्ड वितरित किया जाएगा। 

लखनऊ में जुटेंगे एक लाख लाभार्थी

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में रिकार्ड आवास बनाकर पूरे देश में नंबर एक बनने के बाद सरकार अब इसको बड़ा इवेंट बनाएगी। इसी क्रम में लाभार्थियों को सामूहिक गृह प्रवेश कराने की तैयारी है। अक्टूबर में लखनऊ में एक भव्य कार्यक्रम होगा जिसमें एक लाख लाभार्थियों को उनके आवास की चाबी सौंपी जाएगी। इस आयोजन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी आ सकते हैं। उनके द्वारा कुछ लाभार्थियों को चाबी दी जाएगी जबकि बाकी को उसी दिन प्रदेश भर में कार्यक्रम करके चाबी सौंपे जाने की तैयारी है। 

सपा काल में नहीं बना एक भी आवास

पीएम आवास योजना सपा शासनकाल में लागू हुई थी, पर तब सिर्फ 10 हजार लाभार्थियों का पंजीकरण हुआ था और आवास एक भी नहीं बना। इसीलिए 2017 में उत्तर प्रदेश इस योजना में पूरे देश में सबसे निचले पायदान पर था। योगी सरकार के सामने दो साल में 9.71 लाख आवास बनाने का लक्ष्य था। ग्राम्य विकास मंत्री स्वतंत्र प्रभार महेंद्र सिंह ने बताया कि काम तेजी से हो, इसके लिए केंद्र सरकार से अनुरोध कर लाभार्थी को देने वाली किश्तों के अनुपात में बदलाव किया। निर्माण की समय सीमा साल भर की जगह नौ महीने की गई। स्क्रीनिंग कर करीब 86 लाख अपात्रों को लाभ के दायरे से बाहर किया गया। अब तक 8.85 लाख आवास बन चुके हैं और अक्टूबर तक इनकी संख्या 11 लाख हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी