कोरोना का हमला नहीं झेल पा रहे शराब के शौकीन, लेना पड़ रहा अधिक डोज- ठीक होने में भी लग रहा अधिक दिन

ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन करने वाले यदि कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं तो उनका आक्सीजन का स्तर तेजी से कम हो रहा है। बीआरडी मेडिकल कालेज में भर्ती जिन मरीजों की शराब की हिस्ट्री है उनके इलाज में डाक्टरों को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 08:32 AM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 11:49 PM (IST)
कोरोना का हमला नहीं झेल पा रहे शराब के शौकीन, लेना पड़ रहा अधिक डोज- ठीक होने में भी लग रहा अधिक दिन
शराब पीने वालों पर कोरोना अधिक घातक साबित हो रहा है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, दुर्गेश त्रिपाठी। शराब के शौकीनों पर कोरोना की वक्र दृष्टि हो गई है। बार-बार शराब पीने के कारण पहले से ही कमजोर मरीज कोरोना का हमला नहीं झेल पा रहे हैं। ऐसे मरीजों के इलाज में डाक्टरों को भी दिक्कत हो रही है। दवाओं का डोज बढ़ाना पड़ रहा है। कोरोना के इलाज की कोई सटीक दवा न होने के बीच दवाओं का डोज निर्धारित करने में भी डाक्टरों को मशक्कत करनी पड़ रही है।

यह हो रही परेशानी

शराब के नियमित सेवन से कैंसर, लिवर की बीमारी, पेट में अल्सर, हृदय को नुकसान पहुंचता है। ज्यादा ब्लड प्रेशर वालों को शराब नहीं पीनी चाहिए। ज्यादा मात्रा में शराब के सेवन से हृदय की गति तेज हो जाती है। कोलेस्ट्राल का स्तर भी बहुत बढ़ जाता है। आंत कमजोर होने से कैल्शियम और विटामिन डी शरीर में पच नहीं पाती, इससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। इन वजहों से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम होती जाती है।

ठीक होने में लग रहा ज्यादा समय

ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन करने वाले यदि कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं तो उनका आक्सीजन का स्तर तेजी से कम हो रहा है। बाबा राघवदास मेडिकल कालेज में भर्ती जिन मरीजों की शराब की हिस्ट्री है उनके इलाज में डाक्टरों को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। ऐसे लोगों पर कोविड प्रोटोकाल से जुड़ी दवाओं का असर काफी कम दिख रहा है।

शराब का सेवन करने वाले ऐसे बढ़ाएं प्रतिरोधक क्षमता

शराब का सेवन छोड़ने के साथ ही करेला, अजवाइन और खजूर का इस्तेमाल बढ़ा दें। खजूर का काढ़ा लिवर के माध्यम से शरीर में पहुंचे घातक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। विटामिन बी और विटामिन सी से भरपूर भोजन करने से शराब की लत कम होती है।

शराब के अत्यधिक सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। कोरोना संक्रमण होने पर सामान्य दवाओं के इस्तेमाल का कम फायदा देखने को मिल रहा है। कुछ दवाएं साथ में देनी पड़ रही हैं। - डा. वीएन अग्रवाल, वरिष्ठ चेस्ट फिजिशियन। 

chat bot
आपका साथी