लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए टेस्ट देने वाले 15 हजार अभ्यर्थियों का आवेदन निरस्त, दोबारा होगा टेस्ट

परिवहन विभाग में एक जून से परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बनने शुरू हो जाएंगे। नए दिशा-निर्देशों के क्रम में शुरुआत में टेस्ट के लिए सिर्फ 72 अभ्यर्थी ही बुलाए जाएंगे। आगे स्थिति सामान्य होने पर संख्या बढ़ाई जाएगी। 16 जून से ड्राइविंग लाइसेंस का नवीनीकरण होने लगेगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 30 May 2021 11:43 AM (IST) Updated:Sun, 30 May 2021 11:43 AM (IST)
लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए टेस्ट देने वाले 15 हजार अभ्यर्थियों का आवेदन निरस्त, दोबारा होगा टेस्ट
गोरखपुर में लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए टेस्ट देने वाले 15 हजार अभ्यर्थियों का आवेदन निरस्त कर दिया गया है।

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वाले युवाओं को अभी इंतजार करना होगा। अभी तो 23 अप्रैल से 30 जून के बीच टेस्ट देने वाले लगभग 15 हजार अभ्यर्थियों को एक जुलाई से आगे का डेट मिल रहा है। इन अभ्यर्थियों का टेस्ट पूरा हो जाने के बाद ही नए आवेदन पर विचार किया जाएगा। नए आवेदन पर भी रोक लगी है। एक जुलाई से आवेदन खुलेगा भी तो इस वर्ष उनके टेस्ट का डेट मिल पाएगा कि नहीं, इसको लेकर संशय बना हुआ है।

एक जून से बनने लगेंगे परमानेंट, बुलाएं जाएंगे सिर्फ 72 अभ्यर्थी

हालांकि, परिवहन विभाग में एक जून से परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बनने शुरू हो जाएंगे। नए दिशा-निर्देशों के क्रम में शुरुआत में टेस्ट के लिए सिर्फ 72 अभ्यर्थी ही बुलाए जाएंगे। आगे स्थिति सामान्य होने पर संख्या बढ़ाई जाएगी। 16 जून से ड्राइविंग लाइसेंस का नवीनीकरण होने लगेगा। लाइसेंस के दूसरी प्रति भी बनने लगेगी। एक जुलाई से लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके लिए भी अभ्यर्थियों की संख्या सीमित ही रखी जाएगी। ऐसे में निरस्त होने वाले आवेदनों पर टेस्ट की प्रक्रिया पूरी करने में ही विभाग को महीनों लग जाएंगे। 

इसलिए निरस्त हुए आवेदन

सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन) श्याम लाल के अनुसार 30 जून तक के लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस वाले सभी आवेदन निरस्त कर दिए गए हैं। जिन अभ्यर्थियों के आवेदन निरस्त हुए हैं, उन्हें सारथी पोर्टल पर दोबारा डेट लेना पड़ेगा। इसके लिए अलग से कोई फीस नहीं लगेगी। लाइसेंस के नवीनीकरण और दूसरी प्रति के 15 जून तक के आवेदनों को भी निरस्त कर दिया गया है। 

पोर्टल पर लेना होगा नया डेट

इनके लिए भी सारथी पोर्टल पर नया डेट लेना होगा। दरअसल, कोरोना की दूसरी लहर में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए शासन ने 23 अप्रैल से ही लाइसेंस संबंधी सभी कार्यों को स्थगित कर दिया है।

chat bot
आपका साथी