दूसरे दिन 81 शिक्षकों को मिले विद्यालय

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : अंतर जनपदीय स्थानांतरण के बाद गोरखपुर आए शिक्षकों को विद्यालय अ

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Jul 2018 01:16 AM (IST) Updated:Wed, 11 Jul 2018 01:16 AM (IST)
दूसरे दिन 81 शिक्षकों  को मिले विद्यालय
दूसरे दिन 81 शिक्षकों को मिले विद्यालय

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : अंतर जनपदीय स्थानांतरण के बाद गोरखपुर आए शिक्षकों को विद्यालय आवंटित करने के लिए मंगलवार को भी काउंसिलिंग हुई। जूनियर विद्यालय में सहायक, प्राथमिक विद्यालय में प्रधानाध्यापक व नगर क्षेत्र के लिए शिक्षकों ने विद्यालयों का चयन किया। दूसरे दिन कुल 81 शिक्षकों को विद्यालय आवंटित करते हुए नियुक्ति पत्र जारी किया गया।

दूसरे दिन काउंसिलिंग के लिए 83 शिक्षकों को उपस्थित होना था। इनमें से जूनियर हाई स्कूलों में सहायक अध्यापक के रूप में 31 शिक्षक, प्राथमिक विद्यालय में प्रधानाध्यापक के रूप में 41 शिक्षक व नगर क्षेत्र जूनियर हाई स्कूल के लिए एक शिक्षक शामिल थे। पर, प्रधानाध्यापक पद के दो शिक्षकों ने पदावनत होकर सोमवार को ही सहायक अध्यापक के रूप में काउंसिलिंग करा ली थी, जिसके कारण मंगलवार को 39 शिक्षकों ने ही प्रधानाध्यापक पद के लिए विद्यालयों का चयन किया। सभी 81 शिक्षकों को तत्काल नियुक्ति पत्र जारी कर दिया गया। डायट प्राचार्य जयप्रकाश की अध्यक्षता में गठित कमेटी में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बीएन सिंह, राजकीय इंटर कॉलेज की शिक्षक व प्रशासन के प्रतिनिधि के रूप में एक अधिकारी शामिल रहे। प्रदेश में यह पहला जिला था, जहां काउंसिलिंग के दौरान लॉक होने वाले विद्यालयों को डिस्प्ले किया गया।

-----------

जल्द ज्वाइन न करने वालों के कटेंगे वेतन

विद्यालय आवंटन के साथ ही सभी शिक्षकों को नियुक्ति पत्र प्रदान कर दिए गए हैं। नियुक्ति पत्र के अनुसार उन्हें अगले दिन ही ज्वाइन कर लेना है। जो शिक्षक तत्काल ज्वाइन नहीं करेंगे, उनके वेतन काटे जाएंगे। इसके साथ ही नए शिक्षकों के जाने से खुले विद्यालयों पर जल्द ही संबंधित क्षेत्र के खंड शिक्षा अधिकारी व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी औचक निरीक्षण करेंगे। उपस्थिति न होने पर कार्रवाई की जाएगी।

------------

दूरी का हवाला देकर लगाते रहे विद्यालय बदलने की गुहार

काउंसिलिंग समाप्त हो जाने के बाद कई महिला शिक्षक व उनके परिजनों ने बीएसए से मुलाकात की और सुदूर क्षेत्र में विद्यालय मिल जाने का हवाला देते हुए दूसरा विद्यालय आवंटित करने की अपील की। प्राथमिक विद्यालय में सहायक अध्यापक के रूप में 267 में से 262 महिला शिक्षकों ने काउंसिलिंग कराई है। शिक्षकों की इस अपील को बीएसए ने एकरूपता का हवाला देते हुए फिलहाल मानने से इन्कार कर दिया है।

----------

एक शिक्षक के लिए खूब आए राजनीतिक दबाव

प्राथमिक विद्यालय में सहायक अध्यापक के रूप में गोरखपुर आए एक पुरुष शिक्षक ने विद्यालय बदले जाने की मांग ठुकराने पर आवंटित विद्यालय पर जाने से स्पष्ट तौर पर इनकार कर दिया। इस शिक्षक के लिए कई राजनीतिक दबाव भी आए लेकिन इन दबावों के बावजूद मंशा पूरी नहीं हो सकी।

-----------

दो दिनों में सभी शिक्षकों की काउंसिलिंग पूरी हो गई। सभी को नियुक्ति पत्र जारी कर दिए गए हैं। उन्हें अपने विद्यालयों पर तत्काल ज्वाइन करना होगा। जल्द ही विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया जाएगा।

बीएन सिंह

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी

chat bot
आपका साथी