उत्साह, उमंग और रोमांच के साथ दी संस्कारों की परीक्षा

गोरखपुर : संस्कारों की विशेष पाठशाला 'संस्कारशाला' में दीक्षित छात्र-छात्राओं ने सोमवार को परीक्षा

By Edited By: Publish:Tue, 06 Dec 2016 01:44 AM (IST) Updated:Tue, 06 Dec 2016 01:44 AM (IST)
उत्साह, उमंग और रोमांच के साथ दी संस्कारों की परीक्षा

गोरखपुर : संस्कारों की विशेष पाठशाला 'संस्कारशाला' में दीक्षित छात्र-छात्राओं ने सोमवार को परीक्षा के माध्यम से अपने संस्कारों से परिचय कराया। दैनिक जागरण की ओर से प्रतिवर्ष आयोजित होने वाली यह संस्कारशाला परीक्षा सोमवार को शहर के 13 विद्यालयों में आयोजित हुई, जहां 12,601 छात्र-छात्राएं शामिल हुए। अब अगली कड़ी में बुधवार और गुरुवार को यह परीक्षा शहर के दूसरे 25 विद्यालयों में होनी है, जहां 43 हजार से अधिक विद्यार्थी परीक्षा के लिए पंजीकृत हैं।

परीक्षा में सामान्य ज्ञान के साथ बौद्धिक परीक्षण पर आधारित प्रश्न पूछे गए थे। इसके अलावा संस्कारों की खास पाठशाला के तहत पिछले दिनों दैनिक जागरण में प्रकाशित कहानियों के आधार पर भी कई सवाल पूछे गए थे। सभी प्रश्नों का जवाब बच्चों ने सोच-विचार कर दिया। परीक्षा में शामिल विद्यार्थियों ने इस आयोजन की सराहना की तो स्कूल के शिक्षकों और कर्मचारियों के अलावा बच्चों के अभिभावकों ने भी जागरण की इस परीक्षा को विद्यार्थियों के लिए उपयोगी बताया। परीक्षा दे रहे बच्चे उत्साह, उमंग और आत्मविश्वास से लबरेज थे। पारंपरिक परीक्षाओं से इतर इस विशिष्ट परीक्षा को लेकर सभी रोमांचित भी दिखे।

स्कूली छात्र-छात्राओं में संस्कारों की अलख जगाने के उद्देश्य से दैनिक जागरण वर्ष 2010 से जागरण संस्कारशाला परीक्षा प्रति वर्ष आयोजित कर रहा है। परीक्षा तीन श्रेणियों में होती है। पहली श्रेणी कक्षा 3-5 वीं तक के छात्रों की, दूसरी श्रेणी कक्षा 6 से 8 तक के विद्यार्थियों की और तीसरी श्रेणी कक्षा 9 से12 वीं तक के विद्यार्थियों की होती है। प्रत्येक में 40 प्रश्न बहुविकल्पीय तथा एक सब्जेक्टिव प्रश्न पूछा गया था। परीक्षा के लिए छात्र-छात्राओं को ओएमआर शीट दिया गया था, जिस पर उन्हें सही जवाब देने थे।

chat bot
आपका साथी