जारी है चने की चढ़ाई

गोरखपुर : चने की चढ़ाई जारी है। बोआई, त्योहार और लगन की मांग निकलते ही चना और भड़क गया। थोक में प्रति

By Edited By: Publish:Thu, 27 Oct 2016 02:12 AM (IST) Updated:Thu, 27 Oct 2016 02:12 AM (IST)
जारी है चने की चढ़ाई

गोरखपुर : चने की चढ़ाई जारी है। बोआई, त्योहार और लगन की मांग निकलते ही चना और भड़क गया। थोक में प्रति किग्रा चना और इसके दाल के भाव क्रमश:120 एवं 140 रुपये तक पहुंच गए। बेसन 150 रुपये तक पहुंच गया। दो माह पूर्व गुणवत्ता के अनुसार चना का भाव 84 से 86 रुपये किग्रा था। मौजूदा समय में फुटकर में प्रति किग्रा भाव 124-128 और दाल के भाव 145 रुपये हैं।

इतने ऊंचे दाम पर भी बाजार में खाने का और बीज की दुकानों पर बोआई चना भरपूर मात्रा में उपलब्ध नहीं है। बाजार में उपलब्ध माल अपेक्षित गुणवत्ता का भी नहीं है।

कारोबारी असमंजस में हैं। बोआई का सीजन तो चल ही रहा है। आगे दिवाली और लगन भी है। मंडी से माल भी तकरीबन गायब है। लिहाजा मांग एवं तेजी बनी रहने के पूरे आसार हैं।

-----------

ऊंचे भाव के नाते सौदा

करने में हिचक रहे व्यापारी

इतने ऊंचे भाव पर कारोबारी पूंजी फंसने के डर से सौदा करने से हिचक रहे हैं। बड़े कारोबारी छोटे कारोबारियों को यही सलाह भी दे रहे हैं।

यहां चने का उत्पादन मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश के बुंदेलखंड वाले इलाके में होता है। पिछले दो साल से फसल तैयार होने के दौरान फरवरी-मार्च में अप्रत्याशित बारिश और ओलों के नाते उपज कम हुई। इस साल मानसून के सीजन में अप्रत्याशित बारिश और बाढ़ के नाते इस बार बोआई में देरी की संभावना है। चूंकि उत्पादक क्षेत्रों में भारी बारिश और बाढ़ के साथ चने में शुरू हुई तेजी अब तक जारी है। चना रबी की फसल है। अक्टूबर-नवंबर में इसकी बोआई और फरवरी-मार्च में कटाई होती है। ऐसे में नई फसल आने में करीब चार माह लगेंगे। तब तक तेजी बनी रहेगी। बशर्ते केंद्र सरकार कहीं से भारी मात्रा में आयात न करे।

-------------

ऐन वक्त में कृषि विभाग ने दिया गच्चा

अपनी फितरत के अनुसार इस बार भी कृषि विभाग ने गच्चा दे दिया। चने की तेजी के मद्देनजर हर किसान इसकी थोड़ी-बहुत बोआई में रुचि दिखा रहा है। विभाग अगर अनुदान पर बीज उपलब्ध कराता तो किसानों को यह 77 से 105 रुपये प्रति किग्रा के भाव मिलता। फिलहाल विभाग के पास अब तक बीज उपलब्ध नहीं है। जाकी प्रजाति का जो बीज आवंटित हुआ है। वह यहां की कृषि जलवायु क्षेत्र के अनुकूल नहीं है। लिहाजा जिम्मेदार लोग इसके उठान में रुचि नहीं ले रहे।

-------------

मौजूदा थोक भाव प्रति किग्रा रुपये में

चना 120

चना दाल 140

बेसन 150

---------------

chat bot
आपका साथी