दवाएं एक्सपायर हुई तो नपेंगे जिम्मेदार

गोरखपुर : बीआरडी मेडिकल कालेज में इंसेफ्लाइटिस की दवाओं के उपयोग को लेकर प्राचार्य डा.राजीव मिश्रा न

By Edited By: Publish:Sun, 29 May 2016 02:17 AM (IST) Updated:Sun, 29 May 2016 02:17 AM (IST)
दवाएं एक्सपायर हुई तो नपेंगे जिम्मेदार

गोरखपुर : बीआरडी मेडिकल कालेज में इंसेफ्लाइटिस की दवाओं के उपयोग को लेकर प्राचार्य डा.राजीव मिश्रा ने सख्त रुख अख्तियार किया है। उन्होंने बाल रोग, मेडिसिन विभाग के चिकित्सकों के साथ ही नेहरू अस्पताल के अधिकारियों के साथ बैठक की। स्पष्ट चेतावनी दी कि यदि दवाएं एक्सपायर हुईं तो जिम्मेदार को बख्शा नहीं जाएगा।

दरअसल उपयोग न होने पर भारी मात्रा में इंसेफ्लाइटिस की दवाओं के एक्सपायर होने का खतरा है। यह बात सामने आने के बाद कालेज प्रशासन सतर्क हो गया। प्राचार्य ने बैठक बुलाई। जब यहां दवाओं के एक्सपायर होने की बात उठी तो नेहरू अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डा.एके श्रीवास्तव ने कहा कि बाल रोग व मेडिसिन विभाग से इंसेफ्लाइटिस की दवाओं का आर्डर दे दिया जाता है, लेकिन उन दवाओं की जगह दूसरी दवाएं डाक्टरों द्वारा लिखी जाती हैं। ऐसे में डाक्टरों को चाहिए कि जिन दवाओं का आर्डर दें उन्हीं को मरीजों के लिए लिखें।

चिकित्सा अधीक्षक ने कहा उन्होंने इस बात का निर्देश अपने स्तर से दिया है कि आगे से जो भी दवाएं मंगाई जाएं उनकी एक्सपायरी एक से डेढ़ साल तक हो। दवाओं की सूची देने वाले डाक्टरों को भी ध्यान रखना होगा कि जो दवाएं अस्पताल में हों उन्हीं को लिखें।

---------------

इंसेफ्लाइटिस की दवाओं के उपयोग को लेकर प्राचार्य ने बैठक बुलाई। उसमें मेडिसिन व बालरोग विभाग के चिकित्सकों को कहा गया कि इंसेफ्लाइटिस के मरीजों को वही दवाएं लिखें जो उनके द्वारा मंगाई जा रही हैं।

डा.एके श्रीवास्तव, चिकित्सा अधीक्षक, नेहरू अस्पताल

chat bot
आपका साथी