पर्यावरण के प्रति बढ़ी छात्रों में जागरुकता

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : दैनिक जागरण के अभियान में महानगर के छात्र लगातार जुड़ते जा रहे हैं। संक

By Edited By: Publish:Wed, 22 Oct 2014 02:14 AM (IST) Updated:Wed, 22 Oct 2014 02:14 AM (IST)
पर्यावरण के प्रति बढ़ी छात्रों में जागरुकता

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : दैनिक जागरण के अभियान में महानगर के छात्र लगातार जुड़ते जा रहे हैं। संकल्प लेने वाले छात्रों का कारवां बढ़ता ही जा रहा है। मंगलवार को भी महात्मा गांधी इंटरमीडिएट कालेज और सरस्वती शिशु मंदिर पूर्व माध्यमिक विद्यालय पक्की बाग के छात्रों ने दीपावली पर तेज आवाज वाले पटाखा नहीं फोड़ने और इसके प्रति लोगों को जागरूक करने का संकल्प लिया।

महात्मा गांधी इंटरमीडिएट कालेज परिसर में सुबह 10.05 बजे प्रार्थना के समय प्रधानाचार्य डा. राधेश्याम सिंह ने करीब 5 हजार छात्रों को शपथ दिलाया। उन्होंने छात्रों से यह वचन लिया कि वे दीपावली शांतिपूर्वक मनाएंगे। तेज आवाज वाले पटाखा की जगह मिठाइयां बांटकर खुशी मनाएंगे। स्कूल, घर और मोहल्ले में स्वच्छता अभियान चलाएंगे। लोगों को स्वच्छता से होने वाले फायदे और गंदगी के नुकसान के बारे में बताएंगे। शिक्षकों ने भी स्वच्छता अभियान में सहभागिता का संकल्प लिया। इसी क्रम में सरस्वती शिशु मंदिर माध्यमिक विद्यालय पक्की बाग के नौनिहालों ने भी दीपावली पर पटाखा नहीं फोड़ने का संकल्प लिया। प्रधानाचार्य रमेश राय और उप प्रधानाचार्य प्रेम चंद्र दूबे ने छात्रों से दीपावली पर प्रदूषण नहीं फैलाने का वचन लिया। छात्रों ने अपने जन्मदिन पर पौधरोपण करने, लोगों को जागरूक करने और स्वच्छता अभियान में भी सहभागिता सुनिश्चित करने की शपथ ली। हनुमान प्रसाद पोद्दार सर्वहितकारी कन्या इंटर कालेज के छात्रों ने भी पटाखा न फोड़ने की शपथ।

आर्मी पब्लिक स्कूल के

छात्रों ने भी ली शपथ

आर्मी पब्लिक स्कूल, कूड़ाघाट के दो हजार छात्रों ने भी दीपावली पर प्रदूषण रोकने और पौधरोपण करने का संकल्प लिया। प्रधानाचार्य दीपिका अरोरा ने रोशनी और धुआं छोड़ने वाले तथा तेज आवाज वाले पटाखा नहीं जलाने की शपथ दिलाई। छात्रों ने स्कूल में ही स्वच्छता अभियान की शुरुआत की। उन्होंने विद्यालय परिसर में झाड़ू लगाकर सफाई की। उन्होंने संकल्प लिया कि वे स्कूल ही नहीं घर और आसपास को भी स्वच्छ रखेंगे। इसके प्रति आम लोगों को भी जागरूक करेंगे।

chat bot
आपका साथी