इंसेफ्लाइटिस के खात्मे में 'आशा' से उम्मीद

By Edited By: Publish:Tue, 02 Sep 2014 02:07 AM (IST) Updated:Tue, 02 Sep 2014 02:07 AM (IST)
इंसेफ्लाइटिस के खात्मे में 'आशा' से उम्मीद

जागरण संवाददाता, गोरखपुर :

राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत स्वास्थ्य सुविधाओं के संबंध में जन समुदाय को जागरूक करने में आशा की भूमिका महत्वपूर्ण है। आशा कार्यकर्ता अपने गांव के हर व्यक्ति तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने की कोशिश करें, ताकि मातृ मृत्यु दर, कुपोषण और अन्य बीमारियों से बचाव हो सके। इंसेफ्लाइटिस को जड़ से खत्म करने में भी आशाएं सहयोग करें।

यह बातें मंडलायुक्त राकेश कुमार ओझा ने गोरखपुर क्लब में सोमवार को आयोजित आशाओं के सम्मेलन में कहीं। उन्होंने कहा कि आपका कार्य क्षेत्र व्यापक है। आशा जितनी संवेदनशील रहेंगी उतना ही उनके क्षेत्र में बीमारिया कम होंगी। वर्ष 2005 के बाद से स्वास्थ्य सेवाओं में जो भी बदलाव हो रहे हैं उसमें आशा की भूमिका सराहनीय रही है।

उन्होंने आशाओं से कहा कि जनपद में फैले इंसेफ्लाइटिस को जड़ से समाप्त करने के लिए शासन प्रशासन के प्रयास में मिलकर सहयोग करें। गाव में हर घर व व्यक्ति को दूषित जल से होने वाली बीमारियों तथा उससे बचाव के बारे में जागरूक करें। मंडलायुक्त ने अच्छे कार्य करने वाली आशाओं को प्रथम स्थान के लिए 5 हजार, द्वितीय स्थान के लिए 2 हजार तथा तृतीय स्थान पाने वाली आशाओं को 1 हजार रुपये पुरस्कार दिया।

जिलाधिकारी रंजन कुमार ने कहा कि जिले के हर बच्चे का स्वास्थ्य से संबंधित डाटा बेस बनाया जाएगा। स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं को जन जन तक पहुंचाने के लिए आशाओं को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। सभी आशाएं अपने गाव के प्रत्येक परिवार का हेल्थ मैपिंग अवश्य कर लें। जो भी उनकी समस्याएं हैं उसे अपने अधिकारियों को बताएं। आशाएं गाव की स्वास्थ्य स्वच्छता समिति की संयोजक हैं। इसलिए गाव की स्वच्छता पर उनका ध्यान देना जरूरी है। लोगों को बताएं कि वे शौचालयों का प्रयोग करें।

इस अवसर पर अपर निदेशक स्वास्थ्य डा. डीएन त्रिपाठी, सीएमओ डा. रमेश गुप्ता, नेशनल इंस्टीच्यूट आफ वायरोलॉजी के निदेशक डा. मिलिंद गोरे, बीआरडी मेडिकल कालेज के डा. डीके श्रीवास्तव, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. आइवी विश्वकर्मा, जिला मलेरिया अधिकारी डा. एके पांडेय भी मौजूद थे। आशाओं ने इंसेफ्लाइटिस से जुड़े नुक्कड़ नाटक तथा गीत आदि प्रस्तुत किए।

chat bot
आपका साथी