Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: सातवें चरण के चुनावी मैदान में हैं सबसे कम महिला उम्मीदवार, 66 उम्मीदवारों पर दर्ज हैं आपराधिक मामले

Lok Sabha Election 2024 उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफार्म्स के राज्य संयोजक संतोष श्रीवास्तव के अनुसार सातवें चरण में महाराजगंज गोरखपुर कुशीनगर देवरिया बांसगांव घोसी सलेमपुर बलिया गाजीपुर चंदोंली वाराणसी मिर्ज़ापुर और राबर्ट्सगंज से लड़ रहे 144 उम्मीदवारों में केवल 10 महिला उम्मीदवार हैं। उन्होंने बताया कि 36 उम्मीदवारों पर आपराधिक व 30 पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं।

By Manoj Kumar Tripathi Edited By: Vinay Saxena Published: Wed, 22 May 2024 04:10 PM (IST)Updated: Wed, 22 May 2024 04:10 PM (IST)
अभी तक के छह चरणों के चुनाव के मुकाबले सातवें चरण में महिला उम्मीदवारों की संख्या सबसे कम है।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में केवल 10 महिलाएं चुनावी मैदान में उतरी हैं। अभी तक के छह चरणों के चुनाव के मुकाबले सातवें चरण में महिला उम्मीदवारों की संख्या सबसे कम है। वहीं, सातवें चरण का चुनाव लड़ रहे 144 में से 36 उम्मीदवारों पर आपराधिक व 30 पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं।

सबसे ज्यादा 22 आपराधिक मामले बसपा की टिकट पर बलिया से चुनाव लड़ रहे लल्लन सिंह यादव पर दर्ज हैं, जबकि वाराणसी से चुनाव लड़ रहे प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय पर 18 और कुशीनगर से राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी से चुनाव लड़ रहे स्वामी प्रसाद मौर्या पर नौ आपराधिक मामले दर्ज हैं।

144 में से केवल दस मह‍िला उम्‍मीदवार 

उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफार्म्स के राज्य संयोजक संतोष श्रीवास्तव के अनुसार सातवें चरण में महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदोंली, वाराणसी, मिर्ज़ापुर और राबर्ट्सगंज से लड़ रहे 144 उम्मीदवारों में केवल 10 महिला उम्मीदवार हैं।

उन्होंने बताया कि 36 उम्मीदवारों पर आपराधिक व 30 पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। बहुजन समाज पार्टी के 13 में से पांच, भाजपा के 10 में से तीन, सपा के नौ में से सात, सरदार पटेल सिद्धांत पार्टी छह में से दो, कांग्रेस के चार में से दो उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किए हैं। साथ ही बहुजन समाज पार्टी के पांच, भाजपा के एक, सपा के छह, कांग्रेस के दो उम्मीदवारों गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं।

राजीव राय सबसे अमीर तो राम प्रसाद हैं सबसे गरीब उम्मीदवार

सातवें चरण में 55 करोड़पति उम्मीदवार भी मैदान में हैं। इनमें भाजपा के 10 में से 10, सपा नौ में नौ, कांग्रेस के चार में चार, बसपा के 13 में से सात, अपना दल( सोनेलाल) के दो में से दो, अपना दल( कमेरावादी) के दो में से दो उम्मीदवार करोड़पति हैं। घोसी से सपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे राजीव राय सबसे अमीर उम्मीद हैं। इनकी संपत्ति लगभग 49 करोड़ के है।

वहीं, गोरखपुर से भाजपा से चुनाव लड़ रहे फिल्म अभिनेता व भाजपा नेता रवि किशन (रवीन्द्र शुक्ला) की संपत्ति 43 करोड़ है। तीसरे नंबर पर महाराजगंज से भाजपा के उम्मीदवार पंकज चौधरी हैं, जिनकी संपत्ति 41 करोड है। वहीं सबसे गरीब उम्मीदवारों में गोरखपुर से अल हिन्द पार्टी से चुनाव लड़ रहे राम प्रसाद की कुल संपत्ति 25,000 रुपये हैं। दूसरे नंबर पर चंदौली से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे संतोष कुमार की संपत्ति 38,000 और तीसरे नंबर पर महाराजगंज से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे रामप्रीत की संपत्ति 50,000 रुपये है।

पांच उम्मीदवार हैं सबसे कम पढ़े

144 में से 54 उम्मीदवारों की शैक्षिक योग्यता पांचवीं और 12वीं के बीच है, जबकि जबकि 82 उम्मीदवारों की शैक्षिक योग्यता स्नातक और इससे ज़्यादा है। तीन उम्मीदवार डिप्लोमा धारक हैं। वहीं चार उम्मीदवारों की शैक्षिक योग्यता साक्षर है।

69 युवा उम्मीदवार भी हैं मैदान में

सातवें चरण में 25 से 40 आयु वर्ष के बीच के 47 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, जबकि 41 से 60 आयु वर्ष के 69 उम्मीदवार भी चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं 28 उम्मीदवार एेसे हैं जिनकी आयु 61 से 80 वर्ष के बीच है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.