आधा घंटे की बारिश में उफनाए नाले

By Edited By: Publish:Sun, 27 Jul 2014 01:14 AM (IST) Updated:Sun, 27 Jul 2014 01:14 AM (IST)
आधा घंटे की बारिश में उफनाए नाले

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : नाले-नालियों की सफाई में कोताही का नतीजा यह हुआ कि शनिवार को आधा घंटे की बारिश में नाले उफना गए और शहर की सड़कें जलमग्न हो गई। जलभराव से आवागमन में लोगों को मुसीबतों का सामना करना पड़ा।

गोलघर समेत उसके पश्चिम क्षेत्र में बसे मोहल्लों की सड़कें बारिश के साथ नाले-नालियों के कीचड़ में डूबी रहीं। सिविल लाइंस क्षेत्र में जलकल रोड, चेतना तिराहा, हरिओम नगर तिराहा, अंबेडकर चौक दीवानी कचहरी, भालोटिया मार्केट से देर रात तक जलजमाव रहा। वहीं रसूलपुर भट्ठा, चिलमापुर और चक्सा हुसैन, तकिया कवलदह, पचपेड़वा रामनगर की स्थिति फिर बिगड़ गई है। घरों के सामने घुटने भर पानी होने से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है।

सभी नाले-नालियां कहीं न कहीं क्रास है। वर्षों पुरानी होने के कारण आबादी के हिसाब से उसकी लंबाई-चौड़ाई कम है। नाले-नालियों की सफाई कमोबेश हो रही है,लेकिन क्रास नाले-नालियों की सफाई न होने से बारिश का पानी निकल नहीं पा रहा है।

जिला परिषद रोड से लेकर हरिओम नगर तक सड़क की पटरी से बारिश के घंटों बाद भी जलजमाव रहता है। एमपी इंटर कालेज गेट के सामने से सड़क के नीचे से क्रास नाला निकला है, वह जाम है। बगैर इसे तोड़े सफाई संभव नहीं है। यहां ऊंची पुलिया बनाया जाए तभी जलजमाव की समस्या खत्म होगी।

हरिओम नगर में पूरब पटरी मामूली बारिश में कई दिनों तक पानी में डूबी रहती है। यहां लोगों द्वारा फुटपाथ को ऊंचा कर पाटने से पानी सड़क पर लग रहा है। अंबेडकर चौक दीवानी कचहरी गेट से लेकर सब्जी मंडी तक जलजमाव रहता है। अंबेडकर चौक पर सड़क के नीचे से गुजरी क्रास नाली और नार्मल स्कूल के सामने कब्रिस्तान में क्रास नाला जाम है। पांडेय हाता की पुलिया जाम होने से कसाई टोला में जलजमाव हो रहा है। रेती चौक पर मदीना मस्जिद के सामने क्रास नाला जाम है।

महानगर के एक-एक क्रास नाले-नालियों को जब तक नए सिरे से निर्माण नहीं कराया जाएगा, तब तक जलजमाव से निजात मिलना मुश्किल है।

chat bot
आपका साथी