16 खंड शिक्षा अधिकारियों को नोटिस

गोंडा: साक्षर भारत मिशन में ग्राम पंचायत पर तैनात होने वाले प्रेरक के चयन में लापरवाही भारी पड़ रही ह

By Edited By: Publish:Wed, 29 Oct 2014 10:51 PM (IST) Updated:Wed, 29 Oct 2014 10:51 PM (IST)
16 खंड शिक्षा अधिकारियों को नोटिस

गोंडा: साक्षर भारत मिशन में ग्राम पंचायत पर तैनात होने वाले प्रेरक के चयन में लापरवाही भारी पड़ रही है। इनके चयन से संबंधित पत्रावलियां खंड शिक्षा अधिकारी स्तर पर लटकी हुई है। जिस पर अब जिलाधिकारी ने सख्त रुख अपनाया है। जिलाधिकारी ने सभी 16 खंड शिक्षा अधिकारियों को नोटिस जारी किया है। जिसमें आख्या के साथ पत्रावली अति शीघ्र उपलब्ध कराने को कहा गया है।

साक्षर भारत मिशन के तहत जिले की 1054 ग्राम पंचायतों के सापेक्ष 2108 प्रेरकों का चयन होना था। जिसके सापेक्ष अभी तक 1255 प्रेरकों का चयन किया गया है। शेष 853 प्रेरकों का चयन नहीं हो सका है। इनकी पत्रावलियों को संबंधित खंड शिक्षा अधिकारियों के पास भेजा गया था। जिसमें उनसे पत्रावलियों का परीक्षण करके अपनी स्पष्ट रिपोर्ट के साथ दोबारा भेजने को निर्देश सितंबर माह में ही जारी किया गया था। बावजूद इसके कुछ विकास खंडों के खंड शिक्षा अधिकारियों ने कुछ पत्रावलियों को छोड़कर अभी तक पत्रावली वापस नहीं की है। जिसके कारण प्रेरक चयन में बाधा आ रही है। पिछले दिनों जिलाधिकारी ने इस बारे में शिक्षा विभाग से जानकारी मांगी थी।

जिलाधिकारी अजय कुमार उपाध्याय ने इस स्थिति पर नाराजगी जताते हुए 16 खंड शिक्षा अधिकारियों को जारी नोटिस में अवशेष त्रुटिपूर्ण पत्रावलियों पर सुस्पष्ट जांच आख्या साक्ष्य के साथ जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में पत्र प्राप्ति के दिन ही उपलब्ध कराने को कहा गया है। समय से रिपोर्ट न देने पर कर्तव्यों के निर्वहन में लापरवाही बरतने की कार्रवाई की जायेगी।

भ्रामक रिपोर्ट मिली तो कार्रवाई

- जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. फतेह बहादुर सिंह के मुताबिक साक्षर भारत मिशन के तहत प्रेरक चयन की पत्रावली पर अगर कहीं किसी भी खंड शिक्षा अधिकारी ने भ्रामक जांच आख्या प्रस्तुत की, तो संबंधित की संलिप्तता मानते हुए अनुशासनात्मक कार्रवाई की जायेगी।

प्रधान भी दायरे में

- प्रेरक चयन के मामले में प्रस्ताव पर हस्ताक्षर न करने के आरोप में विकास खंड झंझरी के सीहागांव, बनघुसरा, छाछपारा कानूनगो, जानकीनगर, पड़रीकृपाल के निगवाबोध, सोनापार, महादेवा, रूपईडीह के देवतहा, पुरैनिया, हरखापुर, बिरमापुर, विशुनापुर बेलभरिया, रज्जनपुर, देवरिया, मनोहर जोत, इटियाथोक के परसिया गूदर, सोमरही, महाराजगंज, गोसेंद्रपुर, बभनजोत के बकवा दरगाह, तरबगंज के घांचा बीकापुर, भैरमपुर, गौहानी, कटहा, मनहना, असरथा, लक्ष्मनपुर, धनौली, कड़ौरा, विशुनपुर, जुझारीपुर, सरांवा, खानपुर, वजीरगंज के वजीरगंज, करनीपुर, अशोकपुर, गोपालपुर, डुमरियाडीह, बाल्हाराई सहित अन्य 85 ग्राम प्रधानों की जानकारी शिक्षा विभाग ने जिलाधिकारी को दी है। जिस पर जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को तत्काल सभी संबंधित प्रधानों को प्रेरक चयन की कार्रवाई के लिए निर्देश देने को कहा है।

chat bot
आपका साथी