सिकुड़ रहे तालाब, कैसे बचाएं बारिश की बूंदें

सहेज लो हर बूंद - शहर से सटे कई तालाबों पर अवैध कब्जे की शिकायत पालिका ने अधिकारिय

By JagranEdited By: Publish:Thu, 08 Apr 2021 11:26 PM (IST) Updated:Thu, 08 Apr 2021 11:26 PM (IST)
सिकुड़ रहे तालाब, कैसे बचाएं बारिश की बूंदें
सिकुड़ रहे तालाब, कैसे बचाएं बारिश की बूंदें

सहेज लो हर बूंद

- शहर से सटे कई तालाबों पर अवैध कब्जे की शिकायत, पालिका ने अधिकारियों को भेजी रिपोर्ट संसू, गोंडा : जल संरक्षण के तमाम दावों के बाद भी तालाबों का दायरा सिकुड़ता जा रहा है। तालाब ही जलस्त्रोत का प्रमुख माध्यम हैं। बावजूद इसके तालाबों के संरक्षण को लेकर जिम्मेदार बेफिक्र हैं।

वैसे तो शहर के मध्य स्थित सागर तालाब के विकास को लेकर लंबे समय से सिर्फ कागजी कवायद चल रही है। कई स्तर पर योजना बनी। धनराशि भी जारी हुई लेकिन, बाद में कार्यदायी संस्था ने हाथ खड़े कर दिए। इसके अतिरिक्त मनकापुर बस स्टॉप के समीप स्थित तालाब, आवास विकास कॉलोनी के समीप स्थित तालाब सहित कई अन्य तालाबों के अस्तित्व को खतरा पैदा हो गया है। कहीं पर प्लाटिग की जा रही है तो कहीं पर अन्य माध्यम से तालाबों की पटाई का काम चल रहा है। नगर पालिका ने तालाबों को पाटे जाने की शिकायत खुद अधिकारियों से की। बावजूद इसके अफसरों ने कोई ध्यान नहीं दिया। राजा मुहल्ला में तालाब को पाटे जाने को लेकर नागरिक प्रदर्शन तक कर चुके हैं।

सुभाषनगर में भी तालाब को लेकर अधिकारियों को शिकायत भेजी गई है। ईओ नगर पालिका विकास सेन का कहना है कि नगर सीमा के बाहर कुछ तालाबों में अवैध रूप से पटाई की शिकायत अधिकारियों से की गई है।

-----

- भाजपा के कर्नलगंज नगर पालिका के मनोनीत सभासद मुकेश कुमार वैश्य, बृजेश प्रसाद शर्मा, कन्हैयालाल वर्मा, आशीष गिरि ने ईओ को पत्र भेजकर कर्नलगंज नगर व सकरौरा में जलमग्न तालाबों की सफाई एवं खोदाई कराने तथा नगर के नालों को तालाबों से जोड़ने की मांग की है। साथ ही नगर के तालाबों को पाटने से रोकने की भी मांग की है।

chat bot
आपका साथी