किसान समाधान दिवस जुटे किसान, समस्या का हुआ निदान

गोंडा सोमवार को ब्लॉकों में किसान समाधान दिवस का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Feb 2021 09:39 PM (IST) Updated:Mon, 01 Feb 2021 09:39 PM (IST)
किसान समाधान दिवस जुटे किसान, समस्या का हुआ निदान
किसान समाधान दिवस जुटे किसान, समस्या का हुआ निदान

जागरण टीम, गोंडा : सोमवार को ब्लॉकों में किसान समाधान दिवस का आयोजन किया गया। इसमें किसान सम्मान निधि से वंचित किसानों के अभिलेखों को दुरुस्त कराने के लिए आवेदन लिया गया।

मंगलवार को जिले की सभी तहसीलों में संपूर्ण समाधान दिवस के मौके पर भी किसानों की समस्याओं का समाधान किया जाएगा। जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही ने बताया कि जिन्हें पीएम किसान सम्मान निधि सहित अन्य योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है वे संपूर्ण समाधान दिवस में आकर अपनी समस्या का निराकरण करा सकते हैं।

तरबगंज : बीज गोदाम पर किसान समाधान दिवस मेले का आयोजन किया गया। सौ से अधिक किसानों ने शिकायत दर्ज कराई। गोदाम प्रभारी धनंजय कुमार ने बताया कि त्रुटियों के चलते किसान सम्मान निधि के लाभ से वंचित लोगों के आवेदन लिए जा रहे हैं।

बभनजोत : ब्लॉक में काफी किसान मौजूद रहे। अधिकतर किसान नाम संशोधन के लिए ही आये थे। गौराबुजुर्ग निवासी पप्पू सोनी कई बार फार्म भर चुके हैं लेकिन, सम्मान निधि खाते में नहीं आयी। इसी तरह कई शिकायतें आईं। एसडीएम मनकापुर हीरालाल भी मौजूद रहे। उन्होंने लेखपालों को निर्देशित किया।

कटरा बाजार : ब्लॉक परिसर के सरकारी बीज गोदाम पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत समाधान दिवस का आयोजन किया गया। एडीओ एजी सुभाष शुक्ल ने बताया कि दोपहर 12.30 बजे तक 53 किसानों की समस्या का निस्तारण किया गया। 16 किसानों का नवीन पंजीकरण भी हुआ।

वजीरगंज/बालेश्वरगंज : ब्लॉक में कृषि कार्यालय पर सोमवार से तीन दिवसीय किसान समाधान दिवस का आयोजन किया। लगभग 50 कृषक अपनी समस्या लेकर आए। 40 की समस्याओं का समाधान तत्काल किया गया और बाकी किसानों की समस्याओं को नोट करके जिला स्तर पर भेजा जाएगा। विषय वस्तु विशेषज्ञ श्रीनिवास गुप्ता ने बताया कि आधार कार्ड, बैंक पासबुक व खतौनी की कॉपी लेकर किसान आएं।

मनकापुर : नोडल अधिकारी एडीओ कृषि उदय प्रताप पांडेय की देखरेख में कार्यक्रम हुआ। प्रभारी कृषि बीज भंडार अनुज कुमार वर्मा ने बताया कि 1236 डाटा इनवैलिड व मिस मैच है। उसे सुधारा जा रहा है।

chat bot
आपका साथी