बुखार का प्रकोप बढ़ा, किशोरी की मौत

मौसम जनित बीमारियों का प्रकोप बढ़ता जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 11 Sep 2021 10:38 PM (IST) Updated:Sat, 11 Sep 2021 10:38 PM (IST)
बुखार का प्रकोप बढ़ा, किशोरी की मौत
बुखार का प्रकोप बढ़ा, किशोरी की मौत

गोंडा: मौसम जनित बीमारियों का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। वजीरगंज के हतवा गांव में बुखार से बीमार एक किशोरी की उपचार के दौरान मौत हो गई। गांव में तीन अन्य बच्चे बीमार है। वहीं, जिला अस्पताल में बुखार से बीमार आठ मरीजों का इलाज किया जा रहा है।

वजीरगंज में नियामतपुर के हतवा गांव की रीमा गुरुवार को बुखार की चपेट में आई। इस पर उसके स्वजन उसे निजी चिकित्सक के यहां ले गए। इलाज के दौरान किशोरी की शुक्रवार की शाम को मौत हो गई। गांव में पूजा, नव्या व अंशू बीमार बताए जा रहे हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डा. आशुतोष शुक्ला के निर्देश पर डा. सत्येंद्र सिंह, स्वास्थ्य कार्यकर्ता देवराज सिंह, आशुतोष वर्मा, चंद्रावती सिंह ने गांव पहुंचकर बीमार लोगों को इलाज किया है।

इधर, जिला अस्पताल में बुखार से बीमार होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ गई है। ओपीडी में अधिकांश मरीज वायरल बुखार के पहुंच रहे हैं। फिजीशियन डा. अखिलेश त्रिपाठी ने बताया कि इस मौसम में विशेष सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। अभिभावकों को बच्चों की सेहत का ध्यान रखना चाहिए। महामारी विशेषज्ञ हसन इफ्तिखार का कहना है कि सबसे ज्यादा आवश्यक है कि साफ-सफाई का ध्यान रखा जाए।

--------------

पीओएस मशीन से नहीं बांटी खाद, लाइसेंस निरस्त

गोंडा : प्वाइंट आफ सेल (पीओएस) मशीन से खाद न बांटने पर एक दुकानदार का लाइसेंस निरस्त कर दिया गया है। जबकि, 11 उर्वरक विक्रेताओं को चेतावनी जारी की गई है।

उर्वरक वितरण में गड़बड़ी रोकने के लिए डीएम मार्कण्डेय शाही के आदेश पर जिले में छापेमारी कराई जा रही है। इसके पूर्व 28 दुकानदारों के लाइसेंस निलंबित करने के साथ विक्रेताओं को कारण बताओ नोटिस जारी करके स्पष्टीकरण मांगा गया था। जिला कृषि अधिकारी जेपी यादव के मुताबिक मनकापुर के जगदीशपुर में बिना पीओएस मशीन के खाद वितरण करने पर वर्मा खाद भंडार के प्रोपराइटर छोटकऊ प्रसाद वर्मा का लाइसेंस निरस्त कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त 11 दुकानदारों को कठोर चेतावनी जारी की गई है। उन्होंने बताया कि दुकानों पर छापेमारी के साथ ही गड़बड़ी करने वाले दुकानदारों पर कार्रवाई का सिलसिला जारी रहेगा।

chat bot
आपका साथी