कागजों के 'जाम' में फंस गई सफाई

गोंडा: गांवों में लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए भले ही केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री स

By Edited By: Publish:Mon, 29 Sep 2014 10:50 PM (IST) Updated:Mon, 29 Sep 2014 10:50 PM (IST)
कागजों के 'जाम' में फंस गई सफाई

गोंडा: गांवों में लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए भले ही केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी व कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने खुद स्कूलों व कार्यालयों में झाडू चलायी हो, लेकिन इसका असर न तो जनप्रतिनिधियों पर पड़ा और न ही अफसरों पर। शासन ने स्वच्छ पंचायत सप्ताह 25 सितंबर से मनाने के लिए तिथिवार गतिविधियों को निश्चित करते हुए कार्यक्रम जारी कर दिये, लेकिन इसकी जानकारी गांवों तक नहीं पहुंच सकी। अब तक पांच दिन बीत चुके हैं, लेकिन ग्राम प्रधान को ही कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी नहीं है। ऐसे में कार्यक्रम के सफल संचालन का दावा बेमानी है। अब सवाल ये उठता है कि यदि इसी तरह अभियान चला तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन का सपना कैसे पूरा होगा। जिले की 1054 ग्राम पंचायतों में न तो स्वच्छता सप्ताह के लिए अनुश्रवण समिति का गठन हुआ और न ही सफाई अभियान। वैसे, अधिकारी 2 अक्टूबर को जिले में राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान मनाने की तैयारी में है। पेश है स्वच्छ पंचायत सप्ताह की स्थिति पर एक रिपोर्ट:

'' स्वच्छ पंचायत सप्ताह मनाया जाना है ये जानकारी तो मिली है, लेकिन कब क्या कार्यक्रम होंगे ये तय नहीं हो सका है। कार्यक्रम की जानकारी मिलने पर स्वच्छ सप्ताह मनाया जायेगा। ''

- केशवराम यादव, प्रधान ब्यौंदामाझा

''स्वच्छ पंचायत सप्ताह मनाने के लिए सभी ब्लाकों के एडीओ पंचायत को ग्राम प्रधान व सचिवों को कार्यक्रम रूपरेखा की जानकारी देने के निर्देश दिये गये थे, इसके साथ ही 2 अक्टूबर को विशेष कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। ''

-प्रवीण मोहन श्रीवास्तव, डीपीआरओ गोंडा

ये गतिविधियां कागजों में हो गई

-25 सितंबर: ग्राम पंचायत स्तर पर बैठक में गतिविधियों की रूपरेखा तैयार करने के साथ ही अनुश्रवण समिति का गठन।

-26 सितंबर: ग्राम पंचायत क्षेत्र में स्थित सभी परिवार द्वारा अपने घरों के परिसर में सफाई अभियान।

-27 सितंबर: ग्राम पंचायत क्षेत्र में स्थित सभी परिवार द्वारा अपने घरेलू पशुओं के बाड़े व परिसर में सफाई।

-28 सितंबर: ग्राम पंचायत क्षेत्र के सभी संपर्क मार्गो व बाजारों आदि की सफाई।

-29 सितंबर: ग्राम पंचायत में स्थित सार्वजनिक स्थलों, पंचायत भवन, आंगनबाड़ी केंद्र, विद्यालय, ग्राम सचिवालय, चिकित्सालय, सार्वजनिक शौंचालय की सफाई।

अभी ये होना है

-30 सितंबर: ग्राम पंचायत स्थित जल स्रोतों तालाब, कुआं, हैंडपप आदि की सफाई व जलगुणवत्ता परीक्षण।

- 01 अक्टूबर: ग्राम पंचायत स्थित सभी नालों, नालियों आदि की सफाई तथा सायंकाल स्वच्छता सप्ताह के अनुश्रवण के लिए गठित समिति द्वारा ग्राम पंचायत का भ्रमण।

- 02 अक्टूबर: स्वच्छ पंचायत सप्ताह के दौरान संपन्न हुई गतिविधियों पर चर्चा के लिए ग्राम सभा की विशेष बैठक का आयोजन।

chat bot
आपका साथी