बीएसए अंकल, मुझको यूनिफार्म दिला दें!

गोंडा: सर्दी ने दस्तक दे दी है, हर कोई बच्चों को ठंड से बचाव की सीख दे रहा है। बावजूद इसके स्कूलों म

By Edited By: Publish:Wed, 19 Nov 2014 11:40 PM (IST) Updated:Wed, 19 Nov 2014 11:40 PM (IST)
बीएसए अंकल, मुझको यूनिफार्म दिला दें!

गोंडा: सर्दी ने दस्तक दे दी है, हर कोई बच्चों को ठंड से बचाव की सीख दे रहा है। बावजूद इसके स्कूलों में यूनिफार्म वितरण का हाल बेहाल है। कहीं पर आधे बच्चों को दिया गया है, तो आधे बचे हैं। जबकि कहीं पर अभी वितरण ही नहीं किया गया है। यह हाल तब है जब दो माह पहले ही विभाग यूनिफार्म मद में आठ करोड़ रुपए का पैसा स्कूलों के खाते में भेज चुका है। यूनिफार्म वितरण को लेकर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित बैठक में रणनीति तैयार की गई। हर किसी को जिम्मेदारी देने के साथ ही आवश्यक मार्ग दर्शन भी दिया गया। ब्लॉक स्तर पर प्रशिक्षण दिया गया। बावजूद इसके यूनिफार्म वितरण की स्थिति ठीक नहीं है, जिसके कारण बच्चों को ठिठुरते हुए स्कूल जाने के लिए विवश होना पड़ रहा है। दैनिक जागरण ने मंगलवार को स्कूलों में यूनिफार्म वितरण का हाल देखा। इसी पर केंद्रित करती स्टोरी

केस एक

पैसा पड़ गया कम

- शिक्षा क्षेत्र पंड़रीकृपाल के प्राथमिक विद्यालय पड़रीकृपाल प्रथम ब्लॉक संसाधन केंद्र परिसर में है। यहां पर कक्षा एक में 24, कक्षा दो में 22, कक्षा तीन में 29, चार में 23 व पांच में 29 बच्चे पढ़ रहे हैं। यहां की प्रधानाध्यापिका ममता ने बताया कि विभाग से 105 बच्चों के लिए ड्रेस का पैसा आया था, उनका ड्रेस वितरित हो गया है। शेष 21 बच्चों के लिए मांगपत्र भेजा गया है।

केस दो

आधा यूनिफार्म दर्जी के पास

- नगर शिक्षा क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय पटेलनगर द्वितीय में कुल 101 बच्चे पढ़ रहे हैं। यहां पर 40 बच्चों को यूनिफार्म का वितरण करा दिया गया है। प्रधानाध्यापिका मिथलेश तिवारी ने बताया कि जिन बच्चों का यूनिफार्म सिलकर आ गया है, उसका वितरण करा दिया गया है। यहीं स्थिति कन्या प्राथमिक विद्यालय पटेलनगर का भी है।

केस तीन

अभी नहीं बंटा यूनिफार्म

- प्राथमिक विद्यालय पूरे शिवा बख्तावर प्रथम में कक्षा एक में 16, दो में 32, तीन में 16, चार में 14, पांच में 10 बच्चे अध्ययनरत है। यहां पर अभी तक यूनिफार्म का वितरण नहीं किया गया है। प्रधानाध्यापिका कमला देवी का कहना है कि यूनिफार्म वितरण के लिए दर्जी के पास कपड़ा भेजा गया है।

केस चार

चार्ज में फंसा यूनिफार्म

- शिक्षा क्षेत्र पूरे शिवा बख्तावर द्वितीय स्कूल में कक्षा एक में 22, दो में 13, तीन में 20, चार में 22, पांच में 16 बच्चे हैं। यहां पर स्कूल का चार्ज फंसा हुआ है। यहां की प्रधानाध्यापिका निर्मला पांडेय ने बताया कि उनके पास वित्तीय चार्ज नहीं है, जिससे इसके बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं है।

केस पांच

यहां भी नहीं बंटा यूनिफार्म

- ब्लॉक संसाधन केंद्र मुजेहना में स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय धानेपुर प्रथम में 145 बच्चे पढ़ रहे हैं। अभी तक यहां पर भी यूनिफार्म का वितरण नहीं हुआ है। यहां के प्रधानाध्यापक वीरेंद्र कुमार यादव ने बताया कि दर्जी को सिलाई के लिए कपड़ा भेज दिया गया है, लेकिन मिला नहीं है।

क्या बोले अफसर

'' यूनिफार्म वितरण को लेकर सभी संबंधित खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वह यूनिफार्म का वितरण हर हाल में कराना सुनिश्चित करें। इसके लिए सभी खंड शिक्षा अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी गई है। साथ ही खंड शिक्षा अधिकारियों को स्कूलों का भ्रमण कर यूनिफार्म वितरण की जानकारी तथा क्रय प्रक्रिया के बारे में पूरी रिपोर्ट देने को कहा गया है। इसमें लापरवाही मिलने पर कार्रवाई की जाएगी। ''

- डॉ. फतेह बहादुर सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी गोंडा

chat bot
आपका साथी