रेलवे माल गोदाम पर फिर तकरार

गोंडा: सुभागपुर रेलवे के माल गोदाम पर सोमवार को एक बार फिर ठेकेदारों की दबंगई देखने को मिली। सुबह ही

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Apr 2017 11:37 PM (IST) Updated:Mon, 24 Apr 2017 11:37 PM (IST)
रेलवे माल गोदाम पर फिर तकरार
रेलवे माल गोदाम पर फिर तकरार

गोंडा: सुभागपुर रेलवे के माल गोदाम पर सोमवार को एक बार फिर ठेकेदारों की दबंगई देखने को मिली। सुबह ही एक ठेकेदार ने अपने साथियों के साथ पहुंचकर मालगाड़ी की बोगियों पर अपना नाम लिखकर मजदूरों से प्रति बोगी 400 रुपये देने को कहा। मजदूरों ने जब इस पर नाराजगी जताई तो विवाद शुरू हो गया। देखते ही देखते यहां पर हंगामे जैसी स्थिति बन गई, जिस पर मामले की जानकारी रेलवे सुरक्षा बल को दी गई। आरपीएफ टीम के पहुंचते ही वहां पर भगदड़ मच गई। हालांकि आरपीएफ का कहना है कि पूरे घटनाक्रम पर नजर रखी जा रही है।

बताया जाता है कि सोमवार को एक ठेकेदार अपने समर्थकों के साथ सुभागपुर स्थित रेलवे माल गोदाम पहुंचा। वहां पर उसने खड़ी मालगाड़ी की बोगियों पर अपना नाम लिखना शुरू कर दिया। यह देख वहां पर काम कर रहे मजदूर एकत्र होने लगे। बोगियों पर नाम लिखवाने के बाद ठेकेदार ने मजदूरों से कहा कि आज से पूरी रैक का काम उसकी देखरेख में होगा। एक बोगी में छह के स्थान पर सात मजदूरों की मजदूरी निकालो। एक की पूरी मजदूरी उन्हें दी जाय। इस पर मजदूरों ने विरोध शुरू कर दिया। देखते ही देखते यहां पर तू-तू-मैं-मैं शुरू हो गई। बात हाथापाई तक आ गई। इसी बीच इसकी जानकारी आरपीएफ को दी गई। आरपीएफ की टीम के पहुंचते ही वहां पर भगदड़ मच गई। आनन फानन में गोदाम पर सुरक्षा के लिहाज से आरपीएफ को तैनात किया गया है। आरपीएफ इंस्पेक्टर एमके खान का कहना है कि गोदाम पर पूरी नजर है।

ऐसा होता है वर्चस्व

- रेलवे सूत्रों की मानें तो सुभागपुर रेलवे माल गोदाम शहर से बाहर है। यहां पर रैक पहुंचते ही कब्जे की होड़ लग जाती है। इसमें भी सत्ता का पूरा असर दिखता है। जब जिस दल की सत्ता होती है, उस वक्त उसके आदमी यहां पर ठेकेदारी करते हैं। वैसे सोमवार को हुए विवाद के बाद एक माननीय का अधिकारियों के पास सिफारिशी फोन भी गया। हालांकि इस पर सभी चुप हैं।

पहले भी हो चुका है विवाद

- रेलवे माल गोदाम पर कब्जे को लेकर अभी पिछले गुरुवार को यहां पर हंगामा हुआ था। उस वक्त भी ठेकेदारी को लेकर अपना सिक्का कायम करने की कोशिश की गई थी। उस वक्त पुलिस व आरपीएफ की टीम के पहुंचने के बाद स्थिति सामान्य हुई थी। इस मामले में कोई ठोस कार्रवाई न किए जाने के कारण स्थिति में सुधार नहीं हो पा रहा है।

होगी जांच

- एरिया मैनेजर शिवेंद्र ¨सह का कहना है कि माल गोदाम पर हुए विवाद के मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं। जांच रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की जाएगी। साथ ही वहां पर सुरक्षा प्रबंधों को लेकर भी अधिकारियों से बात की जाएगी।

chat bot
आपका साथी