नाला निर्माण में बेबस इंजीनिय¨रग

गोंडा: केस 1- राजकीय बालिका इंटर कॉलेज के सामने स्टेशन रोड की पूर्वी पटरी पर नाले का निर्माण कराय

By Edited By: Publish:Tue, 24 May 2016 11:27 PM (IST) Updated:Tue, 24 May 2016 11:27 PM (IST)
नाला निर्माण में बेबस इंजीनिय¨रग

गोंडा:

केस 1- राजकीय बालिका इंटर कॉलेज के सामने स्टेशन रोड की पूर्वी पटरी पर नाले का निर्माण कराया गया। नाला बड़गांव पुलिस चौकी चौराहे से शुरू हुआ मगर सौ मीटर पूरा होते निर्माण कार्य बंद कर दिया गया। उदय आर्ट की दुकान के पास नाले पर अतिक्रमण देखकर ठेकेदार जाने कहां चले गए।

केस 2- बड़गांव पुलिस चौकी से लेकर नूरा मल मंदिर होते हुए महारानीगंज घोसियाना की ओर जग नाला बनाया जाना शुरू हुआ तो भी निर्माण का ठीक ऐसा ही हश्र हुआ। नाला निर्माण बीच में ही रोक दिया गया है। जितना नाला बना उसमें भी निर्माण करते समय नियमों में खूब ढील दी गई। नाला निर्माण में जहां तहां इंजीनिय¨रग को ठेंगा दिखा दिया गया। जिससे अब बना हुआ नाला भी तकनीकी खामियों का शिकार है। नाले को दो जगह मोड़ देने से आने वाले वक्त में इसके चोक होने का अंदेशा इंजीनियरों को है। उनका कहना है कि नाले को यूं ही मोड़ देना उचित नहीं होता है।

केस 3- नाले के अतिक्रमण का ऐसा ही नजारा बस स्टेशन पर दिखाई देता है। किसी वक्त शहर के बरसाती व घरों से निकलने वाले पानी को ले जाने वाला नाला पालीथिन, प्लास्टिक के कचरे से चोक हो गया है। एक पेट्रोलपंप के सामने भी नाले पर अतिक्रमण है जो प्रशासनिक सख्ती को मुंह चिढ़ा रहा है।

नाला निर्माण में पालिका की इंजीनिय¨रग धरी की धरी रह गई है। शहर में कई जगह नालों का निर्माण बीच में ही रुका पड़ा है। निर्माण के बीच आने वाले अतिक्रमण ने इंजीनियरों के हाथ बांध कर रख दिए हैं। ठेकेदारों ने नाला बनाने का काम रोक दिया तो बहाव के अभाव में नाले में भरा घरों से निकला गंदा पानी अब बजबजाने लगा है। नाले से उठने वाली दुर्गंध से इसके पास की दुकान व घर के लोग आजिज हो गए हैं।

नाला निर्माण में आने वाली अड़चन को समाप्त किया जा रहा है। अतिक्रमण करने वालों को नोटिस दी गई है। जल्द ही असर भी दिखाई पड़ेगा। नाले का निर्माण समय से पूरा करा लेने की योजना है।

बलवीर ¨सह यादव, ईओ नगर पालिका परिषद गोंडा।

chat bot
आपका साथी