फल विक्रेताओं के यहां कैल्शियम कार्बाइड मिला तो खैर नहीं

गाजीपुर फल विक्रेताओं के यहां अगर कैल्शियम कार्बाइड मिल गया तो उनकी खैर नहीं। आम का बाजार सज चुका है। खाद्य विभाग को आशंका है कि फल विक्रेता आम को कैल्शियम कार्बाइड से पका कर बेच रहे हैं। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन ऐसे फल विक्रेताओं को पकड़ कर उनके फलों का नमूना लेकर दुकान पर रखे सभी फल को नष्ट करवाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Jun 2020 07:18 PM (IST) Updated:Sun, 28 Jun 2020 07:18 PM (IST)
फल विक्रेताओं के यहां कैल्शियम कार्बाइड मिला तो खैर नहीं
फल विक्रेताओं के यहां कैल्शियम कार्बाइड मिला तो खैर नहीं

जासं, गाजीपुर : फल विक्रेताओं के यहां अगर कैल्शियम कार्बाइड मिल गया तो उनकी खैर नहीं। आम का बाजार सज चुका है। खाद्य विभाग को आशंका है कि फल विक्रेता आम को कैल्शियम कार्बाइड से पका कर बेच रहे हैं। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन ऐसे फल विक्रेताओं को पकड़ कर उनके फलों का नमूना लेकर दुकान पर रखे सभी फल को नष्ट करवाएगा।

क्षेत्र के बाजारों में कार्बाइड से पकाए गए फलों की भरमार हो गयी है जिनके सेवन से सेहत के साथ खिलवाड़ हो रहा है। जानकारों के अनुसार इसका अधिक उपयोग करने से कैंसर भी हो सकता है। सबसे ज्यादा खतरा केला, आम, पपीता, बेल, सेव आदि फलों से है। इन फलों को पकाने के लिए विक्रेता वेल्डिग के काम आने वाली कैल्शियम कार्बाइड जैसे खतरनाक केमिकल से फलों को पका रहे है। डॉक्टरों का कहना है कि केमिकल और कार्बाइड से पके फलों के खाने से स्वास्थ्य पर गहरा दुष्प्रभाव पड़ता है। इन फलों को समय से पहले पकाने के लिए कैल्शियम कार्बाइड नामक रसायन का प्रयोग किया जाता है।

----------- : फलों के गोदाम पर लगातार छापेमारी हो रही है। फलों को कार्बाइड से पकाना पूरी तरह से प्रतिबंधित है। इसकी छानबीन हो रही है। अगर फलों के गोदाम में कार्बाइड पकड़ा जाता है तो उसका नमूना लेकर वहां रखे फलों को पूरी तरह से नष्ट करा दिया जाएगा। - अजीत कुमार मिश्र, अभिहित अधिकारी, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन।

chat bot
आपका साथी