15 अगस्त तक मऊ से लखनऊ के लिए चलने जा रही नई ट्रेनः मनोज सिन्हा

रेल व संचार राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने रविवार को मऊ से या औड़िहार से लखनऊ तक एक और एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की घोषणा की।

By Nawal MishraEdited By: Publish:Sun, 22 Jul 2018 06:57 PM (IST) Updated:Sun, 22 Jul 2018 09:31 PM (IST)
15 अगस्त तक मऊ से लखनऊ के लिए चलने जा रही नई ट्रेनः मनोज सिन्हा
15 अगस्त तक मऊ से लखनऊ के लिए चलने जा रही नई ट्रेनः मनोज सिन्हा

गाजीपुर (जेएनएन)। रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने रविवार को यहां एक नई ट्रेन चलाने की घोषणा की। यह ट्रेन क्षेत्र को यूपी की राजधानी लखनऊ से जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगी। गाजीपुर के अफीम फैक्ट्री के सामने बने क्षेत्रीय रेल प्रशिक्षण संस्थान के लोकार्पण कार्यक्रम के दौरान रविवार को मंत्री ने जिले को रेल की सौगात दी। उन्होंने 15 अगस्त तक मऊ से भी लखनऊ के लिए एक एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की घोषणा की।

मनोज सिन्हा ने बताया कि यह ट्रेन दुल्लहपुर, सादात, जखनिया, औडि़हार होते हुए या फिर औडि़हार से सादात, जखनियां, मऊ, शाहगंज होते हुए लखनऊ जाएगी। जिस रूट पर संचालन आसान होगा, उस पर इस ट्रेन को चलाया जाएगा। इस दौरान उन्होंने क्षेत्रीय रेल प्रशिक्षण के साथ ही सिटी रेलवे स्टेशन के पश्चिमी छोर पर बने 40 मीटर लंबे वाशिंग लाइन के भी शिलापट्ट का रिमोट से अनावरण कर उसका शुभारंभ किया।

 रेल राज्य मंत्री ने बताया कि 2002 में रेलवे के नये जोन बने। यहां के रेल कर्मियों का प्रशिक्षण मुजफ्फरपुर में होता था। इससे उन्हें काफी परेशानी होती थी। रेलवे का बड़ा भू-भाग पूर्वोत्तर रेलवे में आता है, जिसे देखते हुए मई-2015 में इस प्रशिक्षण केंद्र की आधारशिला रखी गई ताकि यहां रेलकर्मियों को समुचित प्रशिक्षण दिया जा सके। 

इससे पहले सिन्हा ने आज गाजीपुर में अफीम फैक्ट्री के सामने बने जोनल प्रशिक्षण केंद्र व सिटी स्टेशन पर बने वाशिंग पिट का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर अपने संबोधन में उन्होंने 15 अगस्त तक मऊ से या औड़िहार से लखनऊ तक एक और नई एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की बात कही। साथ ही स्थानीय लोगों की सुविधा के लिए बलिया-बनारस मेमू का फेरा बढ़ाने का भी एलान किया। उन्होंने बताया कि वाशिंग पिट व जोनल प्रशिक्षण केंद्र बनने के बाद गाजीपुर देश का 13 वां ऐसा जिला बन गया है जहां यह सभी सुविधाएं मौजूद हैं।

chat bot
आपका साथी