धनतेरस आज, सज-धजकर बाजार तैयार

धनतेरस व दीपावली को लेकर लोगों में उत्साह है। दुकानदारों को उम्मीद है कि आज से शुरू हो रहे दीपोत्सव के साथ ही मार्केट में छाया ग्राहकों का अभाव भी दूर होगा। सज-धजकर तैयार बाजारों में भी रौनक है। घरों के साथ ही दुकानों की रंगाई-पोताई व सजावट हो रही है। दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ दिखाई पड़ रही है। वैश्विक महामारी के बाद पहली बार बाजार में रौनक दिख रही है। इसने लोगों की सोच परिवर्तित करने के साथ ही जरूरतों को भी बदल दिया है। अब कोरोना वायरस को ध्यान में रखकर लोग खरीदारी कर रहे हैं। बर्तन में इस बार थर्मोस्टील की मांग है। थर्मोस्टील का थर्मस कंटेनर जग के साथ ही नान स्टीक कूकर समेत अन्य बर्तनों की बिक्री काफी बढ़ी है। हर बार की तरह इस बार परंपरागत खरीदारी से हटकर लोग मार्डन बर्तनों की ओर लोग उन्मुख हो रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Nov 2020 11:16 PM (IST) Updated:Wed, 11 Nov 2020 11:16 PM (IST)
धनतेरस आज, सज-धजकर बाजार तैयार
धनतेरस आज, सज-धजकर बाजार तैयार

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : धनतेरस व दीपावली को लेकर लोगों में उत्साह है। दुकानदारों को उम्मीद है कि आज से शुरू हो रहे दीपोत्सव के साथ ही मार्केट में छाया ग्राहकों का अभाव भी दूर होगा। सज-धजकर तैयार बाजारों में भी रौनक है। घरों के साथ ही दुकानों की रंगाई-पोताई व सजावट हो रही है। दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ दिखाई पड़ रही है।

वैश्विक महामारी के बाद पहली बार बाजार में रौनक दिख रही है। इसने लोगों की सोच परिवर्तित करने के साथ ही जरूरतों को भी बदल दिया है। अब कोरोना वायरस को ध्यान में रखकर लोग खरीदारी कर रहे हैं। बर्तन में इस बार थर्मोस्टील की मांग है। थर्मोस्टील का थर्मस, कंटेनर, जग के साथ ही नान स्टीक कूकर समेत अन्य बर्तनों की बिक्री काफी बढ़ी है। हर बार की तरह इस बार परंपरागत खरीदारी से हटकर लोग मार्डन बर्तनों की ओर लोग उन्मुख हो रहे हैं। यही हाल जेवर की खरीदारी में भी दिख रहा है। महंगाई की मार ने अलग-अलग तरीके जेवर बाजार में उपलब्ध करा दिया है। चांदी के सिक्के की जगह अब बाजार चांदी के नोट व डालर भी उपलब्ध हैं। भारी जेवर की जगह हल्के वजह का चेन, ईयर रिग, कंगन समेत अन्य सामान उपलब्ध हैं। दुकानदारों का कहना है कि कई ग्राहकों ने फोन से आर्डर दे दिया है, धनतेरस को ले जाएंगे।

---

इलेक्ट्रिक की दुकानों पर ग्राहकों का अभाव

वैश्विक महामारी व चीन के हरकतों का असर आमजन पर भी दिखाई पड़ रहा है। चाइनीज झालरों समेत अन्य सामानों को लेने से लोग परहेज कर रहे हैं। ज्यादातर इलेक्ट्रिक की दुकानों पर ग्राहकों का अभाव है। कहीं-कहीं ग्राहक आ भी रहे हैं तो दीया रूपी झालरों को लेने के साथ ही घर के बल्ब समेत अन्य सामग्री की खरीदारी कर रहे हैं।

---

50 पैसे से लेकर दो रुपये तक का दीया उपलब्ध

इस बार लोग झालरों की जगह दीपक जलाने के मूड में हैं, इसलिए दीये की दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ दिख रही है। नगर में जगह-जगह दीये की दुकानें सजी हैं और ग्राहक खरीदारी कर रहे हैं। बाजार में 50 पैसे से लगायत दो रुपये तक के दीये उपलब्ध हैं। दो रुपये वाला दीया थोड़ा आकर्षक है। दुकानदारों का कहना है कि पिछले वर्षों की अपेक्षा इस वर्ष दीया की बिक्री ज्यादा है। बहुत से ग्राहक दीया लेते गए हैं और बहुतों ने पैसा दे दिया है। एक-दो दिन में लेते जाएंगे।

---

बाइक के शो-रूम सजे, आज होगी बंपर बिक्री

विभिन्न कंपनियों के बाइक के शो-रूम सज गए हैं। गुब्बारों व अन्य प्रकार से शो-रूम सजाने के साथ ही रेंज शो-रूम में उपलब्ध हो गए हैं। सैकड़ों लोगों ने बाइक की बुकिग करा ली है। आज बहुत से नए लोग भी खरीदारी करेंगे। ऐसे में आज बंपर बिक्री होने की उम्मीद है। सैदपुर नगर स्थित टीवीएस एजेंसी के प्रो सैफ ने कहा कि बहुत से ग्राहकों ने बाइकों की बुकिग कराई है। आज वे ले जाएंगे।

chat bot
आपका साथी