सीएमओ ने दो टीबी रोगियों को लिया गोद

जागरण संवाददाता गाजीपुर टीबी रोगियों की बेहतर देखभाल के लिए अधिकारियों द्वारा गोद लिए जाने की राज्यपाल की अपील का असर अब जिले में दिखने लगा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 09:43 PM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 09:48 PM (IST)
सीएमओ ने दो टीबी रोगियों को लिया गोद
सीएमओ ने दो टीबी रोगियों को लिया गोद

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : टीबी रोगियों की बेहतर देखभाल के लिए अधिकारियों द्वारा गोद लिए जाने की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की ओर से की गई अपील का असर अब जिले में भी दिखने लगा है। इस कड़ी में सोमवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. जीसी मौर्य ने 18 वर्ष से कम उम्र के दो रोगियों को गोद लिया। इस दौरान उन्होंने दोनों रोगियों के परिजन को उनके पोषण का सामान भी उपलब्ध कराया। इसके पश्चात उन्होंने जिला अस्पताल स्थित क्षय रोग केंद्र का निरीक्षण भी किया।

जिला कार्यक्रम समन्वयक डा. मिथिलेश सिंह ने बताया कि राज्यपाल द्वारा की गई अपील के मद्देनजर मुख्य चिकित्सा अधिकारी के द्वारा दो टीबी रोगियों को गोद लिया गया है। इन रोगियों की देखभाल मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा तब तक की जाएगी, जब तक वह दोनों पूर्ण रूप से स्वस्थ नहीं हो जाते। इनके उपचार के दौरान बीच-बीच में मुख्य चिकित्सा अधिकारी रोगियों के स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में भी जानकारी लेते रहेंगे।

जनपद में अब तक 21 टीबी के रोगियों को गोद लिया जा चुका है। इसके बाद मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जिला क्षय रोग केंद्र और डाट सेंटर का निरीक्षण किया गया। साथ ही सीबीनाट लैब और एमडीआर वार्ड का भी जायजा लिया। इस दौरान उन्होने वहां कार्यरत कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

--- 80 टीबी रोगी हुए चिह्नित

- डा. मिथलेश ने बताया कि 25 दिसंबर से शुरू हुए सक्रिय टीबी रोगी खोज अभियान में 80 रोगियों को चिह्नित

कर उनकी दवा शुरू कर दी गई है। निक्षय पोषण योजना के तहत सभी मरीजों को 500 रुपये प्रति माह उपचार चलने तक दिये जाएंगे। साल 2020 में सरकारी अस्पतालों में 2369 और प्राइवेट अस्पतालों में 352 रोगियों को चिह्नित

किया गया। साथ ही 146 एमडीआर के मरीज भी खोजे गए जिनका उपचार चल रहा है। जनवरी 2021 की बात करें तो पब्लिक सेक्टर में 53 और प्राइवेट अस्पतालों के माध्यम से एक टीबी के रोगी को चिह्नित किया गया है और सभी का उपचार शुरू कर दिया गया है। निरीक्षण के दौरान उप जिला क्षय रोग अधिकारी डा. संजय यादव और प्रभारी सीएमएस मृत्युंजय दुबे भी रहे।

chat bot
आपका साथी