जिले में अगले वर्ष रोपे जाएंगे 41.5 लाख पौधे

गाजीपुर : धरती पर से दिन पर दिन गायब होती हरियाली को लेकर सरकार भी ¨चतित है। ऐसे में अब अधिक से अधिक पौधरोपण करने पर जोर है। अगले वर्ष जिले में 41.50 लाख पौधे रोपने का लक्ष्य शासन से मिला है। वन विभाग अभी से इसकी तैयारी में जुट गया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 Dec 2018 07:17 PM (IST) Updated:Mon, 17 Dec 2018 07:17 PM (IST)
जिले में अगले वर्ष रोपे जाएंगे 41.5 लाख पौधे
जिले में अगले वर्ष रोपे जाएंगे 41.5 लाख पौधे

जासं, गाजीपुर : धरती पर से दिन पर दिन गायब होती हरियाली को लेकर सरकार भी ¨चतित है। ऐसे में अब अधिक से अधिक पौधरोपण करने पर जोर है। अगले वर्ष जिले में 41.50 लाख पौधे रोपने का लक्ष्य शासन से मिला है। वन विभाग अभी से इसकी तैयारी में जुट गया है। सरकारी नर्सरियों में पौधे तैयार किए जा रहे हैं, उधर निजी नर्सरियों का भी पंजीयन किया जा रहा है, ताकि आवश्यकता पड़ने पर उनसे पौधे लिए जा सकें।

बरसात के दिन में वैसे तो हर वर्ष वन विभाग सहित सरकारी विभागों द्वारा पौधरोपण कराया जाता है लेकिन इस बार पहले की अपेक्षा ज्यादा लक्ष्य मिला है। इसमें सभी विकास खंडों के अलावा सरकारी विभागों की भी भागीदारी होगी। जिले को मिले 41.5 लाख पौधे में से 21 लाख सभी विकास खंडों को आवंटित किया गया है जो अपने ग्राम सभाओं में किसानों के माध्यम से लगवाएंगे। 2.10 लाख पौधे का लक्ष्य राजस्व विभाग व इतने ही पौधे का लक्ष्य पंचायती राज विभाग को दिया गया है। सभी मिलकर सरकार का लक्ष्य पूरा करेंगे।

-------------------------- नमामि गंगे योजना में मिलेगा अनुदान

- नमामि गंगे योजना के तहत गंगा के किनारे स्थित गांवों में वृहद स्तर पर पौधरोपण कराने की चर्चा है। हालांकि अभी शासन स्तर पर इसका खाका तैयार किया जा रहा है। विभाग के अनुसार इस योजना के तहत पौधरोपण करने वाले किसानों को प्रति पौधे 35 रुपये अनुदान भी दिया जाएगा। अगर यह योजना लागू हुई तो काफी संख्या में किसान पौधरोपण करेंगे।

------------------------ निजी नर्सरियों का हो रहा पंजीकरण

- शासन द्वारा मिले लक्ष्य को पूरा करने में सरकारी नर्सरियों के बस की बात नहीं है। ऐसे में वन विभाग निजी नर्सरियों से पौधे लेने की सोच रहा है। इसके लिए अभी से उद्यान विभाग में निजी नर्सरियों का पंजीकरण शुरू कर दिया गया है। सरकारी नर्सरी से पौधे पूरे न होने पर निजी नर्सरी से पौधे लिए जाएंगे।

------------------- - अगले वर्ष पौधरोपण करने का लक्ष्य प्राप्त हो गया है। इस बार जिले में 41.5 लाख पौधे रोपे जाने हैं। इसके लिए वृहद स्तर पर तैयारी हो रही है। नर्सरियों में पौधे तैयार किए जा रहे हैं। - गिरीश चंद, डीएफओ।

chat bot
आपका साथी