नया भवन बनाएं नहीं तो होगी रिकवरी

गाज पुर :प्राथमिक विद्यालय कृत¨सहपुर का भवन ढहने से विभाग सकते में है। अधिकारियों ने तत्काल यह भवन ब

By Edited By: Publish:Mon, 25 Jul 2016 01:00 AM (IST) Updated:Mon, 25 Jul 2016 01:00 AM (IST)
नया भवन बनाएं नहीं तो होगी रिकवरी

गाज पुर :प्राथमिक विद्यालय कृत¨सहपुर का भवन ढहने से विभाग सकते में है। अधिकारियों ने तत्काल यह भवन बनाने वाले प्रभारी श्रीराम ¨सह यादव को तलब कर लिया और जमकर फटकार लगाई। साथ ही यह भवन मानक के अनुसार फिर से बनाने का आदेश दिया। चेतावनी दी कि ऐसा नहीं हुआ तो इसकी रिकवरी की जाएगी। इस घटना ने बेसिक शिक्षा विभाग को जैसे नींद से जगा दिया है और 26 जुलाई को सभी खंड विकास अधिकारियों की बैठक बुलाई गई है, जिसमें अपने क्षेत्र के सभी जर्जर विद्यालय भवनों की सूची मांगी गई है।

प्राथमिक विद्यालय कृत¨सहपुर का भवन शनिवार को उस समय ढह गया जब बच्चे छुट्टी होने के

बाद अभी विद्यालय से निकले ही थे। संयोग अच्छा था कि उस दिन बारिश के चलते समय से पहले छुट्टी कर दी गई थी, और एक बड़ा हादसा टल गया। विभाग के अनुसार इस भवन का निर्माण 2011-12 में किया गया था। भवन प्रभारी श्रीराम ¨सह यादव (वर्तमान तैनाती देवकली ब्लाक के बड़ेपुर में प्रधानाध्यापक) थे। विभागीय नियम के अनुसार भवन बनने के दस साल के अंदर अगर ढह गया तो उसकी जिम्मेदारी भवन प्रभारी की होगी जबकि इसे बने हुए तो अभी चार या पांच साल ही हुए हैं।

विभाग को जर्जर भवनों की नहीं जानकारी

- विभाग को जनपद में जर्जर परिषदीय विद्यालय भवनों की कोई जानकारी नही है। उसने केवल अध्यापकों को चेतावनी दी है कि यदि भवन जर्जर हो तो उसमें पठन पाठन का कार्य न करें। जर्जर भवन कितने हैं इसकी सूचना खंड शिक्षाधिकारियों से मांगी गई है। 26 जुलाई की बैठक में यह जानकारी लेकर एबीएसए आएंगे। यह आंकड़ा भी इस हादसे के बाद जुटाने का उपक्रम शुरू हुआ है।

जर्जर भवन में नहीं होगी पढ़ाई

- जर्जर भवन में बच्चों को बिल्कुल नहीं बैठाना है। अगर कोई जर्जर भवन में बैठाया ओर कोई हादसा हुआ तो इसकी जिम्मेदारी संबंधित शिक्षक व प्रधानाध्यापक की होगी। अब जिले में जितने भी जर्जर भवन हैं उसकी सूची मंगाई जा रही है। आगे उस पर प्रभावी एक्शन लिया जाएगा।

- अशोक कुमार यादव, बेसिक शिक्षाधिकारी।

chat bot
आपका साथी