मिली हंट लाइन, शिकायतों का होगा निवारण

जिलाधिकारी ने बैठक कर प्रक्रिया की जानकारी गाजीपुर: जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री की अध्यक्षता

By Edited By: Publish:Fri, 24 Jun 2016 11:22 PM (IST) Updated:Fri, 24 Jun 2016 11:22 PM (IST)
मिली हंट लाइन, शिकायतों का होगा निवारण

जिलाधिकारी ने बैठक कर प्रक्रिया की जानकारी

गाजीपुर: जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री की अध्यक्षता में शिकायत एवं सत्यापन प्रकोष्ठ काल सेन्टर के सम्बन्ध में आवश्यक बैठक जिला पंचायत सभागार में हुई। यह तय किया गया कि कलक्ट्रेट में एक कन्ट्रोल रूम स्थापित किया जायेगा इसमें हंट लाइन का प्रयोग किया जायेगा। जिसके अन्तर्गत एक ही टेलीफोन नंबर 0548- 2222202 पर एक ही समय पांच लोग शिकायत दर्ज करा सकेंगे।

शिकायतकर्ता अपनी शिकायत मोबाइल फोन, बेसिक फोन से दर्ज करायेगा शिकायत दर्ज कराते ही उसे एक एसएमएस मिलेगा जिसमें शिकायत का नम्बर होगा। कम्प्यूटर आपरेटर शिकायतकर्ता की शिकायत को सुनेगा व साथ में फीड भी करेगा। काल सेन्टर में नामित अधिकारी द्वारा शिकायत की गंभीरता को दृष्टिगत रखते हुये श्रेणीकरण किया जायेगा। शिकायत को संवेदनशील, अतिसंवेदनशील तथा सामान्य की श्रेणी में पाये जाने पर उसके अनुसार शिकायत निस्तारण का समय सुनिश्चित किया जायेगा। कानून -व्यवस्था प्रभावित करने वाली अति संवेदनशील शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। सामान्य श्रेणी की शिकायतों का निस्तारण अधिकतम 07 दिनो में सुनिश्चित किया जायेगा।

जिलाधिकारी द्वारा भी कुछ शिकायतों के निस्तारण का सत्यापन अपने स्तर से कराया जायेगा एवं प्रति सप्ताह निस्तारण की प्रगति का अनुश्रवण भी किया जाएगा। कन्ट्रोल रूम 16 घंटे कार्य करेगा जिसके अन्तर्गत प्रात: 06 बजे से 02 बजे तक तथा 02 बजे से रात 10 बजे तक आनलाईन शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। प्रयास है कि कन्ट्रोल रूम के द्वारा शिकायत का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण एवं समयबद्ध हो जिससे जनता के समय व धन की बचत के साथ अधिकारीगण का भी समय बच सके ।इसके अतिरिक्त विभिन्न प्रकार की लाभार्थीपरक योजनाओं के क्रियान्वयन का सत्यापन भी उक्त कन्ट्रोल रूम से किया जायेगा। जिसमें सीधे लाभार्थी से वार्ता की जायेगी एवं उसका फीडबैक भी लिया जायेगा।

एक सप्ताह में शुरू करने का लक्ष्य शिकायत एवं सत्यापन प्रकोष्ठ के लिए हंट लाइन मिल चुकी है। यहां कार्य करन वालों को ट्रे¨नग दी जा रही है। जरूरत के मुताबिक अभी इसके कर्मचारी कार्य नहीं कर पा रहे हैं। उम्मीद की जा रही है कि एक सप्ताह में प्रकोष्ठ विधिवत कार्य करने लगेगा।

आनंद कुमार शुक्ल, एडीएम

chat bot
आपका साथी