स्वर्ण जयंती समारोह रद, आठ हिरासत में

गाजीपुर : विश्व हिंदू परिषद के स्वर्ण जयंती समारोह के बहाने धर्मातरण की आशंका पर प्रशासन ने अपनी

By Edited By: Publish:Wed, 17 Dec 2014 01:01 AM (IST) Updated:Wed, 17 Dec 2014 01:01 AM (IST)
स्वर्ण जयंती समारोह रद, आठ हिरासत में

गाजीपुर : विश्व हिंदू परिषद के स्वर्ण जयंती समारोह के बहाने धर्मातरण की आशंका पर प्रशासन ने अपनी अनुमति वापस ले ली। कानून-व्यवस्था के मद्देनजर जिला प्रशासन ने धारा 144 लागू करते हुए 17 दिसंबर को लंका मैदान में समारोह की दी गई अनुमति को रद कर दिया। यही विहिप व अन्य हिंदूवादी संगठनों से जुड़े आठ पदाधिकारियों को मंगलवार की दोपहर हिरासत में ले लिया। देर शाम तक वह शहर कोतवाली में बिठाए गए थे।

बता दें कि 17 दिसंबर के समारोह को लेकर चल रही धर्मातरण की अटकलों के बीच डीएम-एसपी ने सोमवार को कोतवाली में आयोजक व विहिप, बजरंग दल के पदाधिकारियों संग बैठक की थी। उन्हें कानून का ज्ञान कराते हुए समारोह के अलावा अन्य कार्यक्रम न कराने का शपथ पत्र भी लिया था। इस बीच विश्व हिंदू परिषद ने अन्य धर्मो को स्वीकार करने वाले लोगों को समारोह में वापस लाने की घोषणा कर दी गई। समाचार पत्रों में खबर प्रकाशित होने का संज्ञान लेते हुए डीएम नरेंद्र सिंह पटेल और पुलिस अधीक्षक डा.उमेश चंद्र श्रीवास्तव ने मातहतों संग सुबह बैठक की। इसके बाद धारा 144 लगाते हुए समारोह की अनुमति वापस ले ली गई। उधर पुलिस ने विहिप के काशी क्षेत्र प्रमुख सुदर्शन महाराज, जिला मंत्री राजेश उपाध्याय, प्रांत उपाध्यक्ष तारकेश्वर, हिंदू युवा वाहिनी जिलाध्यक्ष रासबिहारी राय, जिला मंत्री राकेश जायसवाल, घनश्याम, श्याम सुंदर गिरी और भानु केशरी को कोतवाली में बुलाकर बैठा लिया। सीओ सिटी कमल किशोर ने कहा कि कानून व्यवस्था बिगड़ने की संभावना के मद्देनजर स्वर्ण जयंती समारोह की अनुमति रद कर दी गई है। हिरासत में लेने के संबंध में कहा कि अनुमति रद करने की जानकारी देने के लिए बुलाया गया था। इस बीच पुलिस अन्य कार्यो में व्यस्त हो गई तो वह बैठे ही रह गए। उन्होंने देर शाम उन्हें घर भेजने की बात कही।

प्रशासन का रवैया गलत : योगेश

पुलिस द्वारा आठ लोगों की गिरफ्तारी की खबर मिलते ही भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश मंत्री शहर कोतवाली पहुंचे। उन्होंने वहां बैठाए गए पदाधिकारियों से मुलाकात कर खुद को उनके साथ बताया। कहा कि सपा सरकार के इशारे पर विहिप के स्वर्ण जयंती समारोह, 18 दिसंबर को हिंदू युवा वाहिनी का गोहदा में कार्यकर्ता सम्मेलन और आर्य समाज के वार्षिकोत्सव को प्रशासन रद कर रहा है। यह किसी भी दृष्टि से सही नहीं है।

chat bot
आपका साथी